Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2437738
photoDetails0hindi

Black Alkaline Water: क्या ब्लैक एल्कलाइन पानी वास्तव में है हमारे लिए अच्छा?

ब्लैक एल्कलाइन पानी में फुल्विक एसिड, ट्रेस मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स का संयोजन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. आगे पढ़ें क्योंकि हम इसके अन्य लाभों पर चर्चा करते हैं.  

Rich in minerals and nutrients

1/6
Rich in minerals and nutrients

काले क्षारीय पानी में फुल्विक एसिड जैसे खनिज होते हैं, जो मिट्टी, पौधों और चट्टानों में पाया जाने वाला एक यौगिक है. फुल्विक एसिड ट्रेस मिनरल्स, इलेक्ट्रोलाइट्स और अमीनो एसिड से भरपूर होता है, जो विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक हैं. 

 

Enhanced hydration

2/6
Enhanced hydration

अपनी क्षारीय प्रकृति और खनिज सामग्री के कारण, माना जाता है कि काला क्षारीय पानी नियमित पानी की तुलना में बेहतर हाइड्रेशन प्रदान करता है. इलेक्ट्रोलाइट्स की उपस्थिति शरीर में द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद करती है, जो शारीरिक परिश्रम के बाद या निर्जलीकरण के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. क्षारीय पानी का उच्च पीएच शरीर को तरल पदार्थ को अधिक प्रभावी ढंग से बनाए रखने में मदद कर सकता है, जिससे आप लंबे समय तक हाइड्रेटेड रह सकते हैं.

 

Antioxidant properties

3/6
Antioxidant properties

काले क्षारीय पानी में मुख्य घटकों में से एक, फुल्विक एसिड में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, जो अस्थिर अणु होते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उम्र बढ़ने और कैंसर जैसी बीमारियों में योगदान कर सकते हैं. काले क्षारीय पानी का सेवन करके, आप इन एंटीऑक्सीडेंट प्रभावों से लाभान्वित हो सकते हैं, जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद कर सकते हैं.

 

Improved digestion and detoxification

4/6
Improved digestion and detoxification

फ़ुल्विक एसिड को लाभकारी आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देकर बेहतर पाचन स्वास्थ्य से जोड़ा गया है. यह पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ा सकता है, जिससे स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम में योगदान मिलता है. इसके अतिरिक्त, फ़ुल्विक एसिड विषाक्त पदार्थों और भारी धातुओं को बांधकर शरीर की प्राकृतिक विषहरण प्रक्रियाओं का समर्थन करने के लिए माना जाता है, जिससे उन्हें मूत्र और पसीने के माध्यम से समाप्त करने में मदद मिलती है. 

 

Potential to balance body pH

5/6
Potential to balance body pH

कुछ लोगों का दावा है कि क्षारीय पानी पीने से शरीर में पीएच स्तर को संतुलित रखने में मदद मिलती है, जिससे अत्यधिक अम्लीय आहार के हानिकारक प्रभावों को रोका जा सकता है. जबकि शरीर अपने पीएच को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करता है, क्षारीय पानी पीने से एसिड से संबंधित स्थितियों से अस्थायी राहत मिल सकती है और अधिक अम्लीय आहार पैटर्न वाले लोगों के लिए समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.

 

Boosts immune system

6/6
Boosts immune system

ब्लैक एल्कलाइन पानी में फुल्विक एसिड, ट्रेस मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स का संयोजन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है. खनिज सेलुलर स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा कार्य का समर्थन करते हैं, जबकि एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं, जो दोनों मजबूत प्रतिरक्षा बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं.  (Disclaimer: लेख में बताई बातें सामान्य जानकारी के आधार पर दी गई हैं. ZeePHH इसकी पुष्टि नहीं करता है.)