Padma Awards 2023: पद्म पुरस्कार के लिए अब इस दिन तक करें ऑनलाइन आवेदन
Advertisement

Padma Awards 2023: पद्म पुरस्कार के लिए अब इस दिन तक करें ऑनलाइन आवेदन

Padma Awards 2023: हर वर्ष की तरह 2023 में भी पद्म विभूषण दिए जाएंगे. पद्म भूषण, पद्म श्री नागरिक पुरस्कार 2023 के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है. अब इसकी अंतिम तिथि 15 सितंबर हो गई है.

 

photo

Padma Awards 2023: ​चंडीगढ़:  भारत में अनेक प्रकार के पुरस्कार दिए जाते है. जिनमें भारत रत्न देश का सबसे सर्वोच्च पुरस्कार है. पद्म विभूषण भारत का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार है. उसके बाद पद्म भूषण, पद्म श्री, जो चौथा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार है.

ये पुरस्कार प्रति वर्ष अलग-अलग क्षेत्र में सेवा प्रदान करने वाले व्यक्तियों को दिए जाते हैं.  वैसे ही इस साल यानी  2023 के भी इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है. चलिए आपको बताते है कि आखिर ये पुरस्कार कब और क्यों दिए जाते है. 

क्यों और किसको दिया जाता है पुरस्कार 
यह पुरस्कार "विशिष्टता के कार्य" को मान्यता देता है और सभी विषयों - साहित्य और शिक्षा, कला, खेल, सामाजिक कार्य, चिकित्सा, विज्ञान और इंजीनियरिंग, सिविल सेवा, सार्वजनिक मामलों और व्यापार और उद्योग में असाधारण और विशिष्ट उपलब्धियों / सेवा के लिए दिया जाता है. 
ये पुरस्कार सभी जाति, व्यवसाय, पद , लिंग , धर्म के भेद के बिना कोई भी व्यक्ति हो वह इस पुरस्कार के लिए पात्र है.  वैज्ञानिक और डॉक्टरों को छोड़कर सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों के लिए काम करने वाले सरकारी कर्मचारी इसके  पात्र नहीं हो सकते. पुरस्कार प्रदान करने पर , प्राप्तकर्ता को राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षरित एक प्रमाणपत्र और एक पदक मिलता है.

इस दिन दिया जाएगा पुरस्कार... 
2023 के विजेताओं की घोषणा अगले साल गणतंत्र दिवस पर की जाएगी. 1954 में स्थापित, इन पुरस्कारों की घोषणा गणतंत्र दिवस पर ही की जाती है.

अंतिम तिथि 15 सितंबर
पद्म पुरस्कार 2023 के लिए ऑनलाइन नामांकन और सिफारिशें शुरू हो चुकी है जो 1 मई, 2022 को खुली थीं. गृह मंत्रालय के अनुसार नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर हो गई है . नामांकन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल https://awards.gov.in पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है .

Trending news