Monkeypox वायरस का बदलेगा नाम! WHO ने बताई इसके पीछे की असल वजह
Advertisement

Monkeypox वायरस का बदलेगा नाम! WHO ने बताई इसके पीछे की असल वजह

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने घोषणा की कि वे 20 से अधिक देशों में फैल चुके मंकीपॉक्स वायरस का नाम बदल देंगे.

 

photo

चंडीगढ़: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने घोषणा की है कि वे 20 से अधिक देशों में फैल चुके मंकीपॉक्स वायरस का नाम बदल देंगे. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus Renaming) का नाम बदलने पर विचार कर रहा है. WHO के महानिदेशक ट्रेडोस एनॉम घेब्रेयिसस ने कहा कि संगठन ‘मंकीपॉक्स वायरस का नाम बदलने पर दुनिया भर के भागीदारों और विशेषज्ञों के साथ काम कर रहा है.

एक प्रेस वार्ता में, विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने कहा कि स्वास्थ्य निकाय दुनियाभर के भागीदारों और विशेषज्ञों के साथ "मंकीपॉक्स वायरस का नाम, इसके समूह और इसके कारण होने वाली बीमारी" को बदलने पर काम कर रहा था.

हम जल्द से जल्द नए नामों के बारे में घोषणा करेंगे, ”फॉक्स न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, घेब्रेयसस ने बुधवार को कहा.

यह पिछले हफ्ते 30 से अधिक अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों द्वारा दावा किया गया था कि मंकीपॉक्स का नाम "कलंकित और भेदभावपूर्ण" है और नाम बदलने की "तत्काल" आवश्यकता है .

मंकीपॉक्स मामलों पर डब्ल्यूएचओ ने क्या कहा?

मई 2022 की शुरुआत से, उन देशों से मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं जहां यह बीमारी स्थानिक नहीं है, और कई स्थानिक देशों में इसकी रिपोर्ट जारी है. यात्रा इतिहास के अधिकांश पुष्ट मामलों ने पश्चिम या मध्य अफ्रीका के बजाय यूरोप और उत्तरी अमेरिका के देशों की यात्रा की सूचना दी, जहां मंकीपॉक्स वायरस स्थानिक है. यह पहली बार है कि व्यापक रूप से भिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में गैर-स्थानिक और स्थानिक देशों में कई मंकीपॉक्स के मामलों और समूहों को समवर्ती रूप से रिपोर्ट किया गया है.

प्राथमिक या माध्यमिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में यौन स्वास्थ्य या अन्य स्वास्थ्य सेवाओं के माध्यम से अब तक रिपोर्ट किए गए अधिकांश मामलों की पहचान की गई है और इसमें मुख्य रूप से पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुष शामिल हैं, लेकिन विशेष रूप से नहीं.

Trending news