आम की गुठली फेंकने की न करें गलती, इसके फायदे जान रह जाएंगे हैरान...
Advertisement

आम की गुठली फेंकने की न करें गलती, इसके फायदे जान रह जाएंगे हैरान...

आम के आम और गुठलियों के दाम...इन गुठलियों को जिनका कोई दाम न समझकर हम फेंक देते है उस गुठली के फायदे सुनकर आप भी हैरान हो जायेंगे.    

 

photo

चंडीगढ़- गर्मियों का मौसम शुरू होते ही आम के दिवानों को इंतजार रहता है ‘फलो के राजा’ आम के आने का. आम एक ऐसा फल है जो बच्चों से लेकर हर उम्र के लोग बड़े से चाव से खाते हैं. 

हम सभी को ये बात पता है कि आम खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है साथ ही वो हमारे सेहत के लिए भी लाभकारी होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि जिस आम की गुठली को हम फेंक देते है उस गुठली में कितने फायदे छुपे हुए है? 

वो कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि ‘आम के आम और गुठलियों के दाम’ इन गुठलियों को जिनका कोई दाम न समझकर हम फेंक देते है उस गुठली के फायदे सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे.    

आइए तो हम आपको बताते हैं आम की गुठली के फायदों के बारे में....

1. गर्मियों में अक्सर दस्त या डायरिया जैसी समस्या हो सकती है. इससे बचने के लिए आम की गुठली का पाउडर बेहद कारगर होता है. आम की गुठली के पाउडर का सेवन करने से पेट दर्द, दस्त और डायरिया जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है.

2. एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, आम की गुठलियों में एनाल्जेसिक गुण होता है. एनाल्जेसिक पीरियडस के दर्द को कम करने में मदद करता है. इसके लिए आम की गुठली को पानी में उबालकर पिया जा सकता है. 

3. जो लोग अपने बढ़ते वज़न को लेकर परेशान है उन्हे आम की गुठली का सेवन करना चाहिए. आम के बीज में प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. ये तीनों मिलकर वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

4. आम की गुठली स्किन समस्याओं के लिए भी कारगर है. इसके बीज से तैयार किया गया तेल मुंहासों को दूर करता है.  आम की गुठलियों के तेल में एंटी-पिंपल्स गुण मौजूद होते हैं जो स्किन को साफ करते है.

5. इतना ही नही आम की गुठली बालों के लिए भी फायदेमंद होती है. ये डैंड्रफ को कम करता है और बालों को मजबूत भी बनाता है. 

6. आम की गुठली रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है. इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है.   आम की गुठली के पाउडर का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है. 

7. विशेषज्ञों द्वारा किए गए अध्ययन से पता चलता है कि आम के बीज में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है. इसका उपयोग दांतों के लिए भी लाभकारी हो सकता है.

8. आम की गुठली हृदय रोगों के जोखिम को भी कम करने में सहायक होती है. आम की गुठली में विटामिन ए, बी1, बी2, बी6, बी12 और सी पाए जाते है.  इससे हृदय रोगों को पनपने से रोका जा सकता है.

Trending news