Himachal Vidhansabha chunav: मनाली की खूबसूरती बनाए रखने के लिए किस प्रत्याशी का नाम होगा फाइनल
Advertisement

Himachal Vidhansabha chunav: मनाली की खूबसूरती बनाए रखने के लिए किस प्रत्याशी का नाम होगा फाइनल

Himachal assembly election 2022: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का आगाज होने को है. इस बीच कांग्रेस, बीजेपी और आम आदमी पार्टी से लेकर सभी पार्टियों ने जीत हासिल करने के लिए कमर कस ली है. ऐसे में जानें मनाली विधानसभा सीट का इतिहास और राजनीतिक समीकरण. 

Himachal Vidhansabha chunav: मनाली की खूबसूरती बनाए रखने के लिए किस प्रत्याशी का नाम होगा फाइनल

Himachal vidhansabha chunav: हिमाचल प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव (himachal assembly elections 2022) को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं. चुनाव होने में अब महज कुछ ही समय बचा है. ऐसे में हर राजनीतिक पार्टी में हल-चल तेज हो गई है. इसके साथ ही हर विधानसभा में चुनावी गतिविधियां भी तेज हो गई हैं. देवभूमि (Devbhoomi Himachal) में चुनावी माहौल गरमाया देख हम आपको बता रहे हैं यहां की हर विधानसभा सीट का इतिहास, राजनीतिक समीकरण और चुनाव से जुड़ी हर बड़ी अपडेट...

मनाली विधानसभा सीट 
इसी कड़ी में आज हम आपको बताएंगे हिमाचल प्रदेश की मनाली विधानसभा सीट (Manali assembly seat) के बारे में. वैसे तो मनाली घूमने के लिए मशहूर है. मनाली में ऐसे बहुत से टूरिस्ट प्लेस (Manali tourist place) हैं जो अपनी खूबसूरती से सभी का मन मोह लेते हैं और न सिर्फ देश बल्कि विदेशों से भी लोग यहां घूमने के लिए आते हैं, लेकिन अब बड़ा सवाल ये है कि हिमाचल विधानसभा चुनाव में वो कौन सा चेहरा होगा जो मनाली विधानसभा सीट से जीत कर यहां की सुंदरता को बनाए रखेगा और इस क्षेत्र में बनी समस्याओं को हल करेगा. जी हां आज हम बात कर रहे हैं हिमाचल प्रदेश की मनाली विधानसभा के बारे में...

ये भी पढ़ें- कुल्लू विधानसभा सीट पर अब तक रहा कांग्रेस BJP का कब्जा, क्या AAP दिखा पाएगी अपना दमखम

मनाली सीट पर बीजेपी की बादशाहत बरकरार
इस क्षेत्र में 2017 विधानसभा चुनाव के दौरान कुल 51 प्रतिशत वोट पड़े थे. इस साल यहां से बीजेपी के गोविंद सिंह ठाकुर ने कांग्रेस को करीब 3000 वोटों के मार्जन से मात देकर जीत हासिल की थी. 2017 में बीजेपी के गोविंद सिंह ठाकुर को कुल 27,173 वोट मिले थे जबकि कांग्रेस के हरि चंद्र शर्मा 24,168 वोट लेकर दूसरे स्थान पर थे. आईएनडी के गंजेंद्र सिंह ठाकुर तीसरे स्थान और बसपा के जीत राम चौथे स्थान पर थे. बता दें, मनाली के मौजूदा विधायक गोविंद सिंह ठाकुर हैं. साल 2012 में भी बीजेपी से गोविंद सिंह ठाकुर ही यहां के विधायक के रूप में चुने गए थे. 

ये भी देखें- Video: जानें क्यों खास है शिमला शहरी विधानसभा सीट, कांग्रेस BJP और AAP क्यों हासिल करना चाहती है जीत

क्या है साल 2012 विधानसभा चुनाव का रिजल्ट
मनाली विधानसभा सीट पर इस समय वोटर्स की संख्या कुल 72,898 हैं, जिनमें 36,632 पुरुष मतदाता हैं जबकि 36,266 महिला मतदाता हैं. वहीं, अगर साल 2012 की बात की जाए तो इस साल 79.40 प्रतिशत मतदान हुआ था. इस विधानसभा चुनाव में मतदान करने वाले पुरुषों की संख्या 33,837 और महिलाओं की संख्या 32,615 थी. 2012 विधानसभा चुनाव में बीजेपी से मौजूदा विधायक गोविंद ठाकुर को 24,417 वोट मिले थे जबकि कांग्रेस के हरी चंद शर्मा को 20,941 वोट मिले थे. 

ये भी पढ़ें- Himachal assembly election: शिमला ग्रामीण विधानसभा सीट पर कभी नहीं खिला कमल, कांग्रेस ने लहराया अपना परचम

क्या है मनाली विधानसभा सीट की समस्या?
स्थानीय निवासियों की मानें तो अब तक जो भी यहां से विधायक रहा है उनमें से कोई भी इस क्षेत्र में कोई भी नई योजना लेकर नहीं आया है. इतना ही नहीं कई पुराने निर्माण कार्य भी अधूरे पड़े हैं. चाहे वो मनाली का वॉल्वो बस स्टैंड हो, पानी की समस्या हो या फिर सड़कों की समस्या. वैसे तो मनाली बेस्ट टूरिस्ट प्लेस की लिस्ट में शामिल है. मनाली दुनिया के मानचित्र में अपनी खूबसूरती के लिए अच्छी-खासी पहचान बनाए हुए है, लेकिन इस क्षेत्र के लोगों को भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

WATCH LIVE TV

Trending news