LPG Gas Cylinder: LPG की कीमतों में कटौती के बाद गैस सिलेंडर की संख्या में आई भारी कमी
Advertisement

LPG Gas Cylinder: LPG की कीमतों में कटौती के बाद गैस सिलेंडर की संख्या में आई भारी कमी

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलों में इन दिनों गैस सिलेंडर की किल्लत चल रही है. हमीरपुर जिला में भी ऐसे ही हालात बने हुए हैं. यहां भी गैस सिलेंडर की कमी हो गई है, जिसकी वजह से यहां के लोग काफी परेशान हैं. 

LPG Gas Cylinder: LPG की कीमतों में कटौती के बाद गैस सिलेंडर की संख्या में आई भारी कमी

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर में एलपीजी सिलेंडर की किल्लत के चलते लोगों की परेशानी बढ़ गई है. हमीरपुर शहर के अलावा जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में गैस की किल्लत चल रही है, जिसकी वजह से गैस उपभोक्ताओं को सिलेंडर की आपूर्ति के लिए 15 से 20 दिन का इंतजार करना पड़ रहा है. गैस एजेंसी संचालक प्लांट से गैस की आपूर्ति कम होने का तर्क दे रहे हैं, वहीं खाद्य आपूर्ति विभाग हमीरपुर ने भी माना कि लोगों द्वारा गैस सिलेंडर की आपूर्ति को लेकर शिकायतें आ रही हैं. इसे लेकर निदेशालय को लेकर भी सूचित किया गया है. 

वर्तमान में हमीरपुर जिले में घरेलू गैस सिलिंडर 1175 रुपये से कम होकर 975 रुपये में मिल रहा है. गैस की कीमतों में कटौती का लाभ लेने के लिए लोगों ने अपने दोनों सिलेंडर भरवाने शुरू कर दिए हैं. इस वजह से भी जिला में गैस सिलेंडरों की आपूर्ति में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, लेकिन इसके अलावा गैस आपूर्ति घटने का एक कारण जनजातीय क्षेत्रों में बर्फबारी से पूर्व गैस आपूर्ति करना भी माना जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- Kangra में बनाए जाएंगे 90 हजार आयुष्मान कार्ड, गरीबों को मिलेगी इलाज की सुविधा

अक्टूबर माह से प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू हो जाएगी. सड़कें बंद होने से इन क्षेत्रों का संपर्क प्रदेश के अन्य हिस्सों से कट जाता है. इसके चलते इन क्षेत्रों में गैस की आपूर्ति प्राथमिकता के आधार पर की जा रही है, लेकिन वजह कुछ भी हो, इसका सीधा असर हमीरपुर में देखने को मिल रहा है. 

ग्रामीण हरिराम ने बताया कि पिछले डेढ़ महीने से ग्रामीण क्षेत्रों में गैस आपूर्ति सही ढंग से नहीं हो रही है, जिसके चलते उनकी दुकान में रिफिल करने के लिए लोगों के सिलेंडरों की संख्या अधिक हो गई है. हमीरपुर गैस एजेंसी के संचालक हरीश नंदा ने बताया कि पिछले 10-15 दिनों से गैस सिलेंडरों की आपूर्ति में कमी चल रही है. उन्होंने बताया कि प्लांट में प्रॉब्लम के चलते आपूर्ति में कमी हुई है. तीन-चार दिन के अंदर व्यवस्था को सुचारू कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में बाढ़ प्रभावित लोगों को हर माह दिए जाएंगे 10 हजार रुपये

जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक अरविंद शर्मा ने बताया कि कई जगह से गैस की किल्लत की सूचनाएं मिली हैं. सभी गैस एजेंसी संचालकों को प्राथमिकता के आधार पर निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार, गैस सिलिंडर की आपूर्ति करने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि इस बारें में उच्च अधिकारियों को अवगत करवाया गया है. साथ ही आईओसी कंपनी के मैहतपुर प्लांट से भी पत्राचार कर गैस की आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा गया है.

उन्होंने बताया कि इसके अलावा गैस आपूर्ति घटने का एक कारण जनजातीय क्षेत्रों में बर्फबारी से पूर्व गैस आपूर्ति करना भी माना जा रहा है. अक्टूबर माह से प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू हो जाएगी. सड़कें बंद होने से इन क्षेत्रों का संपर्क प्रदेश के अन्य हिस्सों से कट जाता है. ऐसे में इन क्षेत्रों में गैस की आपूर्ति प्राथमिकता के आधार पर की जा रही है, जिसके चलते गैस सिलेंडर की कमी देखी जा रही है. गौरतलब है कि जिले में वर्तमान में नौ गैस एजेंसियां सिलेंडर की आपूर्ति कर रही हैं. जिले में महीने की गैस सिलेंडर खपत करीब 60,000 है, लेकिन वर्तमान समय मे आपूर्ति कम हो रही है.

WATCH LIVE TV

Trending news