Jammu Kashmir Snowfall: कश्मीर की पहाड़ियों में हो रही बर्फबारी, हिमस्खलन को लेकर चेतावनी जारी!
Advertisement

Jammu Kashmir Snowfall: कश्मीर की पहाड़ियों में हो रही बर्फबारी, हिमस्खलन को लेकर चेतावनी जारी!

Jammu Kashmir Weather Update: मौसम विभाग ने कहा कि फिलहाल जम्मू कश्मीर के मैदानी इलाकों में मौसम खराब रहेगा. वहीं, पहाड़ों पर बर्फबारी जारी रहने का अनुमान लगाया है. 27 फरवरी से 29 फरवरी तक  वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की संभावना जताई है. 

Jammu Kashmir Snowfall: कश्मीर की पहाड़ियों में हो रही बर्फबारी, हिमस्खलन को लेकर चेतावनी जारी!

Jammu Kashmir Snowfall: जम्मू कश्मीर की पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा हैं. उतर, दक्षिण और मध्य कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में जीवन की गाड़ी पटरी से उतर गई हैं. इन इलाकों में करीबन सात से दस फीट तक की बर्फ जमा हो गई है, जिसके कारण जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग सहित सभी राजमार्गों को यातायात के लिए आज चौथे दिन भी बंद करना पड़ा हैं. 

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू कश्मीर के पर्वती इलाकों में रुक रुक कर बर्फबारी जारी रहना का अनुमान हैं, लेकिन कश्मीर और जम्मू के मैदानी इलाकों में मौसम कुछ दिनों तक खराब रहेगा. प्रशासन ने जम्मू कश्मीर में अगले 24 घंटों में अनंतनाग, कुलगाम बांदीपोर, बारामूला, डोडा, किश्तवाड़, पुंछ, रामबन, कुपवाड़ा और गांदरबल जिलों में उच्च खतरे के स्तर के साथ हिमस्खलन होने की संभावना जताई है. 

इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने और हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी गई है. मदद के लिए 112 टोल फ्री नंबर सार्वजनिक किया गया हैं जो हर जिले में बने कंट्रोल रूम से जुड़ा है. 

Punjab: बरनाला में थालियां बजाकर लोगों ने केंद्र सरकार से अपनी मांगों को लेकर किया प्रदर्शन

इस बीच प्रसिद्ध स्की-रिसॉर्ट गुलमर्ग सहित सोनमाराग और पहलगाम में पर्यटकों का तांता लग गया है.  गुलमर्ग को कश्मीर के शीतकालीन वंडरलैंड के रूप में भी जाना जाता है, जहां देश-विदेश से आए पर्यटक ताजा भारी बर्फबारी का आनंद ले रहे हैं. वही यहां खेलों इंडिया की चौथी एडिशन की गेम्स भी चल रही हैं. 

हालांकि, बर्फबारी के मौजूदा दौर ने सामान्य जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग, श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग, मुगल रोड और श्रीनगर को सीमावर्ती इलाकों से जोड़ने वाली अन्य प्रमुख रास्तों पर भारी बर्फ जमा होने और भूस्खलन के कारण यातायात बंद कर दिया गया है. 

Trending news