International Friendship Day: जानें पहली बार कब मनाया गया इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे, क्या है इतिहास?
Advertisement

International Friendship Day: जानें पहली बार कब मनाया गया इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे, क्या है इतिहास?

International Friendship Day 2022: फ्रेंडशिप डे पहली बार कब मनाया गया और इसे सेलिब्रेट करने का सही दिन कौन सा है इसे लेकर कई लोगों में मतभेद है. कुछ देशों में इस दिन को 30 जुलाई को मनाया जाता है तो कुछ देशों में अगस्त को मनाया जाता है. ऐसे में इस खबर में जानें कि अधिकारिक तौर पर इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है और पहली बार यह दिन कब मनाया गया था.

International Friendship Day: जानें पहली बार कब मनाया गया इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे, क्या है इतिहास?

International friendship day 2022: दोस्तों की हमारे जीवन में क्या जगह है यह तो हम सभी को मालूम है. दोस्त हमारे जीवन में अहम किरदार निभाते हैं. जो बातें हम अपने परिवार में बड़ों से, किसी रिश्तेदार या फिर अपने माता-पिता से भी शेयर नहीं कर पाते उन्हें दोस्तों से ही शेयर करते हैं. देखा जाए तो दोस्त हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा हैं. खेलने-कूदने, खाने-पीने, सुख-दुख हर परिस्थिति में दोस्त हमारे साथ खड़े रहते हैं. 

दो दिन मनाया जाता है 'इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे'
आप सभी को मालूम है कि जैसे फादर्स डे, मदर्स डे की तरह कुछ खास दिन मनाए जाते हैं ठीक वैसे ही फ्रेंडशिप डे भी मनाया जाता है, लेकिन आप में से ऐसे बहुत कम लोग हैं जिन्हें यह मालूम है कि मित्रता दिवस एक दिन नहीं बल्कि दो दिन मनाया जाता है. कुछ देश ऐसे हैं जो इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई को मनाते हैं तो वहीं कुछ देश 1 अगस्त को और कुछ अगस्त के पहले रविवार को मनाते हैं. 

ये भी पढ़ें- Sonu Sood birthday: सोनू सूद के जन्मदिन पर देखें उनका अनोखा अंदाज, हर शख्स बन चुका है एक्टर का फैन

यह है 'इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे' का इतिहास
इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे पहली बार 1958 को पैराग्वे में मनाया गया था. इस दिन की शुरुआत हॉलमार्क के संस्थापक जॉयस हॉल ने 1930 में की थी. इसके बाद साल 1988 में संयुक्त राष्ट्र ने फ्रेंडशिप का एंबेसडर बनाया गया था. काफी समय बीत जाने के बाद 2011 में आयोजित हुए 65वें संयुक्त राष्ट्र सत्र में अधिकारिक तौर पर 30 जुलाई को फ्रेंडशिप डे बनाया गया. तब से लेकर अब तक इस दिन को 30 जुलाई को ही मनाया जाता है. 

कैसे मनाया जाता है 'इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे'
अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस पर फ्रेंड्स एक-दूसरे के साथ मिलकर पार्टी करते हैं. घूमने जाते हैं और हैंगआउट करते हैं. इसके साथ ही दोस्त एक-दूसरे को कई तरह के स्पेशल मेसेज कर अपने विचारों को शेयर करते हैं. इसके अलावा कुछ स्पेशल गिफ्ट देते हैं. वहीं, कुछ लोग तो इस दिन को खास मनाने के लिए एक-दूसरे को हैंड बैंड्स भी बांधते हैं.  

WATCH LIVE TV

Trending news