Hindi diwas 2022: जानें 14 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस, क्या है इतिहास
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1349801

Hindi diwas 2022: जानें 14 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस, क्या है इतिहास

hinid diwas 2022: देश में हर साल 14 सितंबर 2022 को हिंदी दिवस मनाया जाता है, लेकिन हिंदी दिवस 14 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है, इसका इतिहास क्या है यह जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.

 

Hindi diwas 2022: जानें 14 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस, क्या है इतिहास

Hindi diwas history: देश में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद हिंदी भाषा को बढ़ावा देना और लोगों को इसका महत्व समझाना. बता दें, हिंदी दिवस एक बार नहीं बल्कि साल में दो बार मनाया जाता है. साल 1949 में आज ही के दिन देवनागरी लिपि में हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा घोषित किया गया था. इसके बाद हिंदी का महत्व बढ़ाने और इसे हर क्षेत्र में प्रसारित करने के लिए 1953 से हर साल देशभर में 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाने लगा. इसके अलावा 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस सेलिब्रेट किया जाता है. 

क्या है हिंदी दिवस का इतिहास?
बता दें, हिंदी देश की पहली और विश्व की ऐसी तीसरी भाषा है, जिसे सबसे ज्यादा बोला जाता है. भारत में 70 फीसदी से भी ज्यादा लोग हिंदी बोलते हैं. संविधान की धारा 343(1) के अनुसार हिंदी और लिपि देवनागरी भारतीय संघ की राजभाषा है. संविधान सभा की एक लंबी चर्चा के बाद 14 सितंबर को 1949 को हिंदी को भारत की राजभाषा के रूप में स्वीकार किया गया. तब से 14 सितंबर को हिंदी दिवस और 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाने लगा. 

ये भी पढ़ें- हिंदी दिवस पर ऐसे तैयार करें जबरदस्त स्पीच, खुश हो जाएंगे शिक्षक और मित्र

क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस 
14 सितंबर को हिंदी के महान साहित्यकार व्यौहार राजेंद्र सिंह का जन्मदिन भी है. यह वजह भी है कि इस दिन को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. हिंदी को विशेष दर्जा दिलवाने में गोविंद दस, हजारीप्रसाद द्विवेदी, काका कालेलकर और मैथिलीशरण गुप्त का अहम योगदान रहा है. 
साल 1918 में महात्मा गांधी ने एक हिंदी साहित्य सम्मेलन के दौरान हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए कहा था. बता दें, गांधी जी हिंदी को जनमानस की भाषा कहते थे. उनका हिंदी से खास लगाव था. 

ये भी पढ़ें- kinnaur assembly: किन्नौर विधानसभा में दिखा दिलचस्प समीकरण, कांग्रेस में टिकट के लिए छिड़ी जंग

देश में कितने लोग बोलते हैं हिंदी और अंग्रेजी
बता दें, भारत में हिंदी और अंग्रेजी को आधिकारिक तौर पर उपयोग किया जाता है. आज देश में 32 करोड़ से ज्यादा लोग हिंदी और 27 करोड़ से ज्यादा लोग अंग्रेजी भाषा बोलते और लिखते हैं. हिंदी दिवस को खास तरीके से सेलिब्रेट करने के लिए ज्यादातर शिक्षण संस्थानों में तरह-तरह के कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाता है.

WATCH LIVE TV

Trending news