Himachal: न्यू ईयर 2023 में बिलासपुर के विकास को लगेंगे चार चांद, तेजी से होंगे निर्माण कार्य
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1509161

Himachal: न्यू ईयर 2023 में बिलासपुर के विकास को लगेंगे चार चांद, तेजी से होंगे निर्माण कार्य

Himachal Pradesh: बिलासपुर जिला में साल 2022 में विकास के कई आयाम खड़े किए गए. यहां के लोगों को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान व हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज की बड़ी सौगात मिली, जिससे स्थानीय लोगों को काफी लाभ मिल रहा है. इसके साथ ही अब उन्हें 2023 में भी कई और सौगात मिलने की उम्मीद है. 

Himachal: न्यू ईयर 2023 में बिलासपुर के विकास को लगेंगे चार चांद, तेजी से होंगे निर्माण कार्य

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: नव वर्ष 2023 को आने में महज कुछ ही घंटे बाकी हैं. ऐसे में जहां हम साल 2022 को अलविदा करने जा रहे हैं. वहीं, यह साल कुछ खट्टी तो कुछ मीठी यादें छोड़कर जा रहा है. वहीं, अगर बात करें बिलासपुर जिला की तो साल 2022 यहां विकास के नए आयाम स्थापित करके गया जा रहा है. न सिर्फ 2022 बल्कि आने वाले साल 2023 में भी यहां कई विकास कार्य पूरे होते नजर आएंगे.

साल 2022 में मिलीं ये सौगात
जी हां बिलासपुर के स्थानीय लोगों का कहना है कि साल 2022 एक ऐतिहासिक वर्ष साबित हुआ, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिलासपुर को दो बड़े प्रोजेक्ट्स की सौगात दी. कोठीपुरा में बना करीब 1400 करोड़ का अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स और बंदला धार पर बना लगभग 250 करोड़ का हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर आगे चला है.

ये भी पढ़ें- Himachal Weather: शिमला, मनाली और इन क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद जन्नत सा लग रहा नजारा, जानें मौसम का हाल

जिला की जनता को मिल रहा लाभ
एक ओर जहां इन नामी संस्थानों में प्रवेश पाकर अभ्यार्थी इंजीनियरिंग और एमबीबीएस की शिक्षा पढ़ाई कर रहे हैं तो वहीं, दूसरी ओर अब प्रदेश के लोगों को इलाज के लिए पीजीआई चंडीगढ़ और दिल्ली में बने एम्स का रुख नहीं करना पड़ता है. उन्हें अपने इलाज के लिए एम्स बिलासपुर में ही उचित सुविधाएं मिल जाती हैं. 

बिलासपुर में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
बिलासपुर के स्थानीय लोगों का कहना है कि साल 2022 बिलासपुर के लोगों के लिए शानदार रहा है. इस वर्ष उन्हें एम्स और हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज की सौगात मिली, जिससे उन्हें बहुत लाभ मिल रहा है. उनका कहना है कि अब साल 2023 में भी फोरलेन रोड़ और रेलवे लाइन प्रोजेक्ट्स पूरे होते नजर आएंगे, जिससे बिलासपुर में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. इसके साथ ही जिला की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी. ऐसे में बिलासपुर जिला अब विकास के पटल पर अपनी अलग पहचान बनाएगा. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: ताइक्वांडो की राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में हिमाचल की टीम ने हासिल की जीत

पीएम मोदी ने 5 अक्टूबर 2022 को किया था उद्घाटन
बता दें, 5 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोविंद सागर झील के किनारे बने लुहनु मैदान से एम्स व हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन कर इसे लोगों को समर्पित किया था. वहीं, किरतपुर से नेरचौक तक फोरलेन सड़क निर्माण की बात की जाए तो प्रशासन की ओर से फोरलेन निर्माण कंपनी को 1 अप्रैल 2023 तक इसे पूरी तरह शुरू करने का लक्ष्य दिया गया है. इसके साथ ही 2024-2025 तक भानुपल्ली-बिलासपुर रेलवे लाइन का काम पूरा करने का लक्ष्य रेलवे विभाग को दिया गया है.

WATCH LIVE TV

Trending news