हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 के परिणाम आने से पहले कौन कर रहा EVM की पहरेदारी?
Advertisement

हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 के परिणाम आने से पहले कौन कर रहा EVM की पहरेदारी?

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 12 नवंबर को मतदान हो चुका है. अब प्रदेश की जनता और हर राजनीतिक दल को परिणाम का इंतजार है, लेकिन रिजल्ट आने से पहले कुछ पार्टी कार्यकर्ता स्टॉन्ग रूम की पहरेदारी कर रहे हैं. 

हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 के परिणाम आने से पहले कौन कर रहा EVM की पहरेदारी?

देवेंद्र वर्मा/नाहन: हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर 2022 को विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान में जनता का जनादेश (वोट) ईवीएम मशीनों में दर्ज हो चुका है. अब 8 दिसंबर को आने वाला परिणाम इन्हीं ईवीएम के भरोसे है. ऐसे में ईवीएम को कड़ी सुरक्षा घेरे में रखा गया है. इसके बावजूद एक राजनीतिक दल स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर 24 घंटे पहरा दे रहा है.

सीसीटीवी के माध्यम से की जा रही पहरेदारी
बता दें, जिला मुख्यालय स्थित डॉ. वाईएस परमार पीजी कॉलेज नाहन में स्ट्रॉन्ग रूम बनाया गया है जहां 12 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान की ईवीएम मशीन रखी गई हैं. यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए हैं. इसके बावजूद पिछले 2 दिन से एक राजनीतिक दल के कार्यकर्ता यहां टेंट लगाकर ईवीएम मशीनों की सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Himachal: सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से एक शख्स की मौत, वजह जान रह जाएंगे हैरान

कौन कर रहा पहरेदारी?
पहरेदारी कर रहे कार्यकर्ताओं ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि बीजेपी के सत्ता में होने से ईवीएम में छेड़छाड़ की पूरी आशंका है. इसी को ध्यान में रखते हुए वे दिन-रात यहां पहरा दे रहे हैं. उनका कहना है कि जब तक चुनावी परिणाम नहीं आ जाते, तब तक ये लोग दिन-रात बारी-बारी से यहां पहरा देते रहेंगे.

स्ट्रॉन्ग रूम के किए पुख्ता इंतजाम
वहीं जिला चुनाव अधिकारी एवं डीसी सिरमौर राम कुमार गौतम ने बताया कि स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा के दृष्टिगत पुख्ता इंतजाम किए गए है. ईवीएम मशीनों की सुरक्षा के लिए यहां 3 टायर सिक्योरिटी तैनात की गई है. इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी इंस्टॉल किए गए हैं, जिसके माध्यम से स्ट्रॉन्ग रूम की पल-पल की अपडेट ली जा सकती है. इसके अलावा सुरक्षा से जुड़े आला अधिकारी भी समय-समय पर निरीक्षण कर रहे हैं. इस परिसर में केवल कुछ ऑथराइज लोग ही प्रवेश कर सकते हैं. 

रिटर्निंग अधिकारियों को भी स्ट्रॉन्ग रूम का निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं. इतना होने के बाद भी ईवीएम की सुरक्षा में कोई संशय न रहे इसके लिए पार्टी प्रतिनिधियों के लिए टेंट में ठहरने और सीसीटीवी के माध्यम से ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था को एलईडी के माध्यम से दिखाने की भी व्यवस्था की गई है. 

WATCH LIVE TV 

Trending news