G20 summit के दौरान ऑनलाइन डिलीवर पर रहेगी रोक, जानें क्या-क्या रहेगा बंद
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1859762

G20 summit के दौरान ऑनलाइन डिलीवर पर रहेगी रोक, जानें क्या-क्या रहेगा बंद

G20 summit 2023: राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में नवनिर्मित 'भारत मंडपम' में दो दिवसीय जी-20 सम्मेलन होने जा रहा है, जिसके लिए खास तैयारियां की गई हैं. इस सम्मेलन के दौरान कई सेवाओं पर रोक भी रहेगी.   

G20 summit के दौरान ऑनलाइन डिलीवर पर रहेगी रोक, जानें क्या-क्या रहेगा बंद

G20 summit 2023: दिल्ली के प्रगति मैदान में नवनिर्मित 'भारत मंडपम' में 9 और 10 सितंबर को जी-20 सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है, जिसमें कई शीर्ष वैश्विक नेता ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो शामिल होंगे. हालांकि इस सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल नहीं होंगे, लेकिन इनकी जगह उनका प्रतिनिधि मंडल सम्मेलन में हिस्सा लेगा.  

क्या-क्या रहेगा बंद
राजधानी दिल्ली भी जी 20 सम्मेलन के लिए पूरी तरह तैयार है. इस समिट के लिए राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था के चाक-चौबंध इंतजाम किए गए हैं. जगह-जगह पुलिस की तैनाती की गई है. वहीं, सम्मेलन को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के स्कूल-कॉलेज समेत सरकारी व निजी दफ्तरों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. इसके साथ ही दिल्ली के कई बाजार और मेट्रो स्टेशन भी सम्मेलन के दौरान रहेंगे. 

ये भी देखें- G20: दुल्हन की तरह सजकर तैयार हुई राजधानी दिल्ली, देखें भारत मंडपम की खूबसूरत फोटो

ऑनलाइन डिलीवर पर भी रोक
इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने खाने-पीने और जरूरत वाले सामान की ऑनलाइन डिलिवरी के लिए भी दिशा-निर्देश जारी किए हैं. दिल्ली पुलिस की ओर से कहा गया है कि जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान राजधानी दिल्ली में दवाओं को छोड़कर सभी ऑनलाइन डिलीवरी सेवाओं पर रोक रहेगी. 

दिल्ली का कंट्रोल जोन 1 पूरी तरह हो जाएगा बंद
वहीं, जी 20 समिट को लेकर आज शाम 7 बजे के बाद राजधानी दिल्ली के बॉर्डर एरिया पर कड़ी सुरक्षा के साथ कमर्शियल वाहनों की एंट्री बंद हो जाएगी. सुरक्षा की दृष्टि से दिल्ली को तीन जोन कंट्रोल जोन 1, कंट्रोल जोन 2 और restricted Zone जोन में बांटा गया है. बता दें, आज रात 12 बजे से कंट्रोल जोन-1 पूरी तरह सील हो जाएगा. सभी अनाधिकारिक आवाजाही बंद हो जाएंगी. देर शाम अमेरिका के राष्ट्रपति के आने से पहले ही सभी रूट चेक किए जाएंगे. इन रूट्स पर वाहनों की एंट्री भी बंद कर दी जाएगी. 

ये भी देखें- Himachal News: प्रदेश के हर व्यक्ति को पूर्व सरकार ने कर्ज में डुबाया- CM सुक्खू

बता दें, G-20 सम्मेलन के दौरान 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली इलाके के सभी सरकारी, प्राइवेट दफ्तर, शिक्षण संस्‍थान, बैंक और वित्‍तीय संस्‍थान बंद रहेंगे. जी 20 समिट को देखते हुए जनपथ, खान मार्केट, धौला कुआं और भीकाजी कामा प्लेस को संवेदनशील क्षेत्र घोषित किया गया है. इसके अलावा नई दिल्ली इलाके में नियंत्रित क्षेत्र के सभी रेस्तरां और थिएटर बंद रहेंगे. वाणिज्यिक गतिविधियों पर भी पूरी तरह रोक रहेगी. हालांकि डाक, चिकित्सा सेवा और मेडिकल जांच के लिए नमूना एकत्र करने की इजाजत होगी. 

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन के सभी गेट बंद रहेंगे और जो लोग दूसरे शहर से रेलवे या हवाई यात्रा करके दिल्ली आ रहे हैं उन्हें दिल्ली में यात्रा की अनुमति नहीं होगी, अगर यात्रा करनी है तो उन्हें अपनी टिकट दिखानी होगी.   

WATCH LIVE TV

Trending news