G20 Himachal: धर्मशाला में आयोजित G20 सम्मेलन में मेहमानों को कराया जाएगा 'गाला डिनर'
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1659390

G20 Himachal: धर्मशाला में आयोजित G20 सम्मेलन में मेहमानों को कराया जाएगा 'गाला डिनर'

G20 Himachal Pradesh: धर्मशाला में आज जी-20 शिखर सम्मेलन का आगाज हुआ. दो दिन चलने वाले इस सम्मेलन में 60 प्रतिनिधि हिस्स लेंगे. इस बैठक में कई तकनीकी सत्र आयोजित कराए जाएंगे.  

 

G20 Himachal: धर्मशाला में आयोजित G20 सम्मेलन में मेहमानों को कराया जाएगा 'गाला डिनर'

विपन कुमार/धर्मशाला: विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी धर्मशाला में आज से दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन का विधिवत आगाज हो गया है. अगले 2 दिन चलने वाले इस जी-20 शिखर सम्मेलन में करीब 60 प्रतिनिधि हिस्स लेंगे, जिनमें 30 विदेशी मेहमान भी शामिल होंगे. इस सम्मेलन में 'रिसर्च एंड इनोवेशन इनिशिएटिव गैदरिंग' विषय के तहत नवीनतम अनुसंधान और नवविचारों पर चर्चा की जा रही है.

डॉ. श्रीवारी चंद्रशेखर ने की बैठक की अध्यक्षता
भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के सचिव डॉ. श्रीवारी चंद्रशेखर ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए विदेशी मेहमानों का स्वागत किया. इसके बाद ब्राजील और इंडोनेशिया के प्रतिनिधियों ने सम्मेलन के बारे में अपनी टिप्पणी दी. विवेकानंद अंतरराष्ट्रीय फाउंडेशन के प्रतिनिधि डीपी श्रीवास्तव ने भारत में ऊर्जा संक्रमण पर अपना वक्तव्य रखा. इसके बाद इंटरनेशनल रिलेशन आईआईटी मद्रास के डीन प्रोफेसर रघुनाथन रंगास्वामी ने जी-20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप पर वक्तव्य रखा.

ये भी पढ़ें- Himachal News: हिमाचल प्रदेश में वनों को आग से बचाने के लिए महिलाओं को दी जा रही ट्रेनिंग

रूस से आए प्रतिनिधि ने भारत के उज्जवल भविष्य की कामना की 
इस दौरान रूस से आए प्रतिनिधि ने कहा कि वे इस मीटिंग में सस्टेनेबल एनर्जी डेवलपमेंट विषय पर रशिया का व्यू रखने आए हैं. उन्होंने कहा कि यह एक अच्छी बैठक है. भारत में हमें बहुत अच्छी हॉस्पिटैलिटी देखने को मिली है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वे भारत के उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं. उन्हें उम्मीद है कि इस मीटिंग से सभी देशों में अच्छी दोस्ती होगी. 

जी-20 प्लेटफार्म की सराहना की 
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह भारत का धन्यवाद करना चाहती हूं कि उन्हें यहां बुलाया गया. इस बैठक में एनर्जी और इससे संबंधित विषयों पर चर्चा की जाएगी. इस दौरान उन्होंने जी-20 प्लेटफार्म की सराहना भी की. उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि इस मीटिंग के बाद हम उन सभी चुनौतियों का सामना कर पाएंगे जो इससे संबंधित हमारे सामने है.

Rain alert: हिमाचल प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में अगले 2 से 3 घंटे में हो सकती है भारी बारिश 

G20 सम्मेलन में आयोजित होंगे तकनीकी सत्र 
बता दें, G20 सम्मेलन में आज तकनीकी सत्र भी आयोजित होंगे. वहीं, रात में मेहमानों के लिए प्रदेश सरकार की ओर से 'गाला डिनर' का आयोजन किया जाएगा, जिसमें मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भी शिरकत करेंगे. गाला डिनर का आयोजन एचपीसीए में होगा. सम्मेलन में तकनीक व विज्ञान पर चर्चा के अलावा डेलीगेट्स योगाभ्यास भी किया जाएगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news