Farmer News: इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़कर खेती से लाखों कमा रहा पठानकोट का ये युवा किसान
Advertisement

Farmer News: इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़कर खेती से लाखों कमा रहा पठानकोट का ये युवा किसान

Farmer News: इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़कर पठानकोट के गांव जंगला का नौजवान अलग-अलग तरह के फलों की खेती कर रहा है, जिससे वह सलाना लाखों रुपये कमा रहा है. अब इस युवा किसान ने स्ट्रॉबेरी की खेती शुरू की है. 

Farmer News: इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़कर खेती से लाखों कमा रहा पठानकोट का ये युवा किसान

अजय महाजन/पठानकोट: वो कहते हैं ना जब कोई किसान मेहनत करता है तो धरती भी सोना उगलती है. बस कुछ ऐसा ही कर दिखाया है पठानकोट के जंगला गांव के रहने वाले युवा किसान रमन सलारिया ने, जिन्होंने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़कर बागवानी को अपनाया और ना सिर्फ अपनाया बल्कि इसमें सफलता भी हासिल की. 

3 साल ड्रैगन फ्रूट की खेती के बाद अब शुरू की स्ट्रॉबेरी की खेती 
रमन ने पहले 3 साल ड्रैगन फ्रूट की खेती की और फिर इसमें अपार सफलता के बाद इन्होंने अपने गांव में कई एकड़ जमीन पर स्ट्रॉबेरी की खेती करना शुरू किया. इन्होंने ड्रिप इरिगेशन और अत्याधुनिक तकनीक से स्ट्रॉबेरी की खेती करना शुरू किया, जिसके अब अच्छे परिणाम दिखने लगे हैं. स्ट्रॉबेरी के पौधों पर फल आने शुरू हो गए हैं. गौरतलब है कि स्ट्रॉबेरी की प्लांटेशन नवंबर महीने से ही शुरू कर दी जाती है और इसकी खेती मई तक चलती है.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: लोक नहीं Lock प्रिय मुख्यमंत्री हैं सुखविंदर सिंह सुक्खू, किसने कस दिया सीएम पर तंज?

मेहनत के साथ मुनाफा भी मिल रहा अच्छा
बता दें, युवा किसान रमन अपने ही गांव में अत्याधुनिक तकनीक से स्ट्रॉबेरी की खेती कर रहा है, जिसके लिए उनका खर्चा 4 से 5 लाख के बीच में आ रहा है और अगर आमदनी की बात की जाए उन्हें सारा खर्चा निकाल कर ढाई लाख रुपये प्रति एकड़ मुनाफा हो रहा है. खास बात यह है कि स्ट्रॉबेरी की पैकिंग भी खेतों में ही की जाती है. रोजाना स्ट्रॉबेरी के फल को तोड़कर खेतों में ही पैक किया जाता है और फिर यहीं से उसे बेचने के लिए पठानकोट सहित आसपास की कई मंडियों में भेज दिया जाता है. 

ये भी पढ़ें- Ayushman yojana: गरीब वर्ग के लिए लाभदायक साबित हो रही 'आयुष्मान भारत योजना', जनता को मिल रह भरपूर फायदा

बागवानी विभाग भी कर रहा युवा किसानों की मदद  
युवा किसान की मेहनत से उगाई गई इन स्ट्रॉबेरी के फल का रंग और आकार दोनों ही बेहतर हैं. किसान ही नहीं बल्कि उपभोक्ता भी इन स्ट्रॉबेरी की फसल से खुश हैं. बागवानी विभाग भी ऐसे किसानों की बहुत मदद कर रहा है जो फसली चक्र से निकलकर अलग तरह की खेती कर रहे हैं. स्ट्रॉबेरी जैसी खेती में मेहनत तो बहुत है, लेकिन मेहनत के बाद मुनाफा भी बहुत अच्छा मिलता है, जिससे युवा किसान अपनी समृद्ध जिंदगी जी सकते हैं. गांव जंगला विभानी का यह युवा किसान बाकी किसानों के लिए भी प्रेरणा बना गया है.

WATCH LIVE TV

Trending news