अल्जाइमर को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके
Advertisement

अल्जाइमर को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

अल्जाइमर मस्तिष्क में एक रासायनिक परिवर्तन लाता है जो उम्र बढ़ने के साथ ही खराब होता जाता है. हालांकि यह एक आनुवंशिक जोखिम है, कई अध्ययन इसे जल्दी रोकने के लिए रणनीतियों की पहचान करने के बारे में बात करते हैं। लेकिन अभी तक हम केवल उन लक्षणों की पहचान कर पाए हैं जो इसके कारण होते हैं।

 

photo

चंडीगढ़- हम में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जो चीजें रखने के बाद अक्सर भूल जाया करते हैं, या आपको किसी चीज को याद करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है. सबसे आसान उदाहरण हमनें पिछ्ली रात को क्या खाया था, या पिछली सुबह क्या खाया था. बहुत से लोग इसे भी याद करने के लिए काफी दिमाग लगाते हैं. अगर इन सवालों का जवाब हां में है तो आप अल्जाइमर रोग के शिकार हो सकते हैं. 

अल्जाइमर रोग दुनियाभर में तेजी से बढ़ते न्यूरोलॉजिकल विकारों में से एक है. इसे डेमेंशिया का सबसे सामान्य प्रकार भी माना जाता है. अल्जाइमर रोग के कारण लोगों का दैनिक जीवन भी प्रभावित हो सकता है, ऐसे में आइए जानते हैं आखिर क्या है अल्जाइमर रोग, इसके लक्षण और बचाव के उपाय.

अल्जाइमर एक प्रगतिशील विकार है जो किसी व्यक्ति की सोच, व्यवहार और स्वतंत्र रूप से कार्य करने की क्षमता को बदल देता है. जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती है, यह तंत्रिका संबंधी विकार मस्तिष्क को सिकुड़ने का कारण बनता है और अंततः मस्तिष्क की कोशिकाएं मर जाती हैं, जिससे व्यक्ति पूरी तरह से अपनी याददाश्त खो देता है. हालत बहुत डरावनी लगती है और इतने सालों के शोध के बाद भी; अल्जाइमर का कोई इलाज उपलब्ध नहीं है.

संयुक्त राज्य अमेरिका में 65 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 6 मिलियन लोग अल्जाइमर के साथ जी रहे हैं. जब तक बीमारी को रोकने या देरी करने के तरीके नहीं होते हैं, तब तक जनसांख्यिकी में यह संख्या और बढ़ने की उम्मीद है.

अल्जाइमर के शुरू होने या इसके लक्षण दिखने से पहले ही कई सालों तक दिमाग में कई बदलाव होते रहते हैं. ये परिवर्तन, यदि समय पर पहचान लिए जाते हैं, तो स्थिति को रोकने या कम से कम देरी करने में मदद कर सकते हैं.

 

आइए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ लक्षणों पर:

अल्जाइमर के कारण ध्यान केंद्रित करने और सोचने में कठिनाई होती है. एक व्यक्ति के लिए अपने बुनियादी रोजमर्रा के काम भी करना बहुत मुश्किल हो जाता है जैसे फॉर्म भरना, बिलों का भुगतान करना आदि. अल्जाइमर से पीड़ित व्यक्ति अंततः स्थिति पूरी तरह से सेट होने पर संख्याओं से निपटने में सक्षम नहीं होगा.

एक व्यक्ति जो अल्जाइमर के शुरुआती लक्षण दिखाना शुरू कर देता है, उसे रोजमर्रा की परिस्थितियों में निर्णय लेने में कठिन समय लगेगा. छोटी-छोटी चीजें जैसे रेस्टोरेंट में क्या खाना चाहिए या किसी मौके के लिए कौन सी ड्रेस पहननी चाहिए, उनके लिए एक बड़ा, बोझिल काम लगता है.

जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, अल्जाइमर आपकी रोजमर्रा की गतिविधियों जैसे खाना पकाने, बगीचे में पानी भरने या यहां तक कि व्यंजन बनाने की क्षमता को भी सीमित कर देता है. उन्नत चरणों में, लोग यह भी भूल जाते हैं कि कैसे स्नान करना और अपने दांत ब्रश करना है.

अल्जाइमर मूड और व्यवहार में बदलाव लाता है जिससे बहुत अधिक तनाव, चिंता, आत्म-दया, सामाजिक जीवन से हटना, अविश्वास, चिड़चिड़ापन, नींद के पैटर्न में बदलाव, अनिद्रा और यहां तक ​​​​कि भ्रम भी किसी के मानसिक स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित करते हैं.

 

अल्‍जाइमर से बचाव: Alzheimer’s Preventing

-धूम्रपान से बचें 
-नियमित रूप से व्यायाम करें
-ऐसी गतिविधियों में हिस्‍सा लें जिसमें दिमाग की कसरत हो।
-हरी सब्जियां, फल का सेवन करें
-अधिक एंटीऑक्सीडेंट का उपभोग करें
-एक सक्रिय सामाजिक जीवन बनाए रखें

Disclaimer : लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

Trending news