Double Chin से आपका भी हो रहा कॉन्फीडेंस लेवल कम, यहां जानें इस प्रॉब्लम का बेस्ट सॉल्यूशन?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1583790

Double Chin से आपका भी हो रहा कॉन्फीडेंस लेवल कम, यहां जानें इस प्रॉब्लम का बेस्ट सॉल्यूशन?

Double Chin problem: डबल चिन की प्रॉब्लम आम हो चुकी है. कई लोगों को डबल चिन की समस्या हो जाती है. कुछ लोग इस पर खास ध्यान भी नहीं देते हैं, लेकिन इसका आपकी पर्सनेलिटि पर गलत प्रभाव पड़ता है. अगर आपकी भी दो ठोडी बन चुकी हैं तो आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.  

 

Double Chin से आपका भी हो रहा कॉन्फीडेंस लेवल कम, यहां जानें इस प्रॉब्लम का बेस्ट सॉल्यूशन?

Double Chin: अक्सर लोगों को डबल चिन यानी चेहरे पर दो ठोड़ी (Double Chin Problem) बनने की समस्या का सामना करना पड़ता है. कुछ लोगों का वजन ज्यादा होने की वजह से उनके डबल चिन हो जाते हैं तो कुछ लोगों का बॉडी स्ट्रक्चर दूसरों की तुलना में अलग होने की वजह से उनकी ठोड़ी के पास चर्बी जमा हो जाती है. 

ऐसे में चेहरे का एक हिस्सा अलग दिखने लगता है, जिसकी वजह से उस व्यक्ति की उम्र भी ज्यादा लगने लगती है. जब ठोड़ी और गर्दन के पास ज्यादा मात्रा में फैट इकट्ठा हो जाता है तो स्किन भी लटकने लगती है, जिसकी वजह से एक के बजाए दो ठोहड़ी दिखने लगती हैं. हालांकि डबल चिन होना कोई बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन डबल चिन होने की वजह से आपकी पर्सनेलिटी पर गलत असर पड़ता है.

डबल चिन कम करने के लिए रोजाना करें एक्सरसाइज (Regularl Exercise)
Regularl Exercise: अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से व्यायाम करना आपके लिए मददगार साबित होगा. इससे आपके चर्बी कम होगी. इसके अलावा अगर आप अपनी ठोड़ी मजबूत करना चाहते हैं तो भी रेगुलर एक्सरसाइज करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. रोजाना एक्सरसाइज आपकी गर्दन का खिंचाव, गर्दन के आस-पास की मांसपेशियों को मजबूत करने में हेल्पफुल रहेगी.

ये भी पढ़ें- Sex Education: शारीरिक संबंध बनाने के लिए बेहद जरूरी है सेक्स एजुकेशन, जानें इससे जुड़ी खास बातें

स्वस्थ आहार बनाए रखें (Maintain a healthy diet) 
healthy diet for Double chin: एक बैलेंस्ड और हेल्थी डाइट लेने से आपका वजन कंट्रोल रहता है. इससे आपकी ठोड़ी के आस-पास वाले क्षेत्र की चर्बी भी कम होगी. इसके लिए आपको फल, सब्जियों, प्रोटीन और साबुत अनाज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान देना होगा. 

स्किन हाइड्रेशन के लिए करें ये काम (Stay hydrated tips) 
स्किन हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पीने पिएं. इससे आपकी स्किन भी अच्छी रहेगी और आपकी हेल्थ भी अच्छी रहेगी. इसके साथ ही आपकी  
डबल चिन की समस्या भी दूर हो जाएगी. 

ज्यादा कैलरी वाले खाने से बनाएं दूरी (Avoid high calorie food)
डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए ज्यादा कैलोरी और फैटी फूड खाने से बचें. 

ये भी पढ़ें- Dulha dulan first night with mother in law: इस जगह दूल्हा दुल्हन मां के सामने मनाते हैं सुहागरात, पूरी रात मां सोती है साथ

चिकित्सक से सलाह लेकर कर सकते हैं यह काम (Consider cosmetic procedures)
किसी भी तरह की कॉस्मेटिक सर्जरी से बचे रहें. अगर आप कम समय में अपने डबल चिन कम करना चाहते हैं तो किसी चिकित्सक से सलाह लेकर उपचार कराएं. 

बता दें, हर किसी की बॉडी एक जैसी नहीं होती है. ऐसे में कुछ लोगों में डबल चिन होने का खतरा ज्यादा होता है, लेकिन अगर आप नियमित रूप से कुछ नियमों का पालन करते हैं तो आप खुद को फिट रख सकते हैं और डबल चिन की समस्या से भी दूर रह सकते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news