क्या आपकी त्वचा पर भी है सफेद धब्बे? न समझें इसे कोढ़, अपनाइए ये घरेलू उपाय
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1235875

क्या आपकी त्वचा पर भी है सफेद धब्बे? न समझें इसे कोढ़, अपनाइए ये घरेलू उपाय

अगर आपको भी ये समस्या है तो आपके लिए राहत की सबसे बड़ी बात ये है कि इस परेशानी को घरेलू उपायों से दूर किया जा सकता है. ये कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय है जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से राहत पा सकती हैं:

photo

चंडीगढ़- अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के चेहरे पर सफेद धब्बे होते हैं. इन धब्बों की वजह से चेहरे की रौनक गायब हो जाती है, लेकिन बच्‍चे के चेहरे पर सफेद दाग या धब्‍बा होना चिंता का विषय होता है. चेहरे पर इस हाइपोपिगमेंटिड स्‍पॉट के कई कारण हो सकते हैं. इसके निदान के लिए डॉक्‍टर से परामर्श करना जरूरी है ताकि बच्‍चे को समय पर सही इलाज मिल सके.

ऐसा नहीं है कि ये चेहरे के किसी एक ही भाग पर हों, ये हाथ, पैर कहीं भी हो सकते हैं. इन सफेद धब्बों के उभरने का सबसे महत्वपूर्ण कारण त्वचा की कोशिकाओं की अनियमितता होती है. ऐसी कोशिकाएं जो मेलनिन प्रोड्यूस करती हैं.

अगर आपको भी ये समस्या है तो आपके लिए राहत की सबसे बड़ी बात ये है कि इस परेशानी को घरेलू उपायों से दूर किया जा सकता है. ये कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय है जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से राहत पा सकती हैं:

कोढ़ नहीं है सफेद दाग
त्वचा पर सफेद दाग की समस्या है तो इसे कोढ़ (लैप्रोसी) समझने की भूल न करें. हालांकि कोढ़ की शुरुआत में भी त्वचा पर सफेद दाग होते हैं लेकिन वे छूने से संक्रमित नहीं होते हैं. वो सफेद दाग एक प्रकार का चर्म रोग है.

सफेद दाग का इलाज
सनस्‍क्रीन : त्‍वचा को स्किन कैंसर से बचाने के लिए सनस्‍क्रीन जरूर लगाएं.  सफेद दाग में मेलानिन नहीं होता है, इसलिए ये दाग धूप से टैन नहीं हो सकते हैं लेकिन धूप से ये जल सकते हैं और दाग पड़सकता है.
कॉस्‍मेटिक्‍स : मार्केट में कई तरह के कंसीलर मौजूद हैं जो सफेद दाग को छिपाने में मदद करते हैं. आप डॉक्‍टर की सलाह पर इनका इस्‍तेमाल कर सकते हैं.
कोर्टिकोस्‍टेरॉइड क्रीम : यह एक प्रकार की दवा है जिसे बीमारी की शुरुआत में ही सफेद दाग पर लगाया जाता है. इससे त्‍वचा की असली रंगत लाने में मदद मिल सकती है.
 

शहद के इस्तेमाल से
शहद में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. शहद बहुत जल्दी त्वचा में अवशोषित हो जाता है. शहद को धब्बों पर लगाने से फायदा होगा लेकिन अगर आप इसे चंदन पाउडर, हल्दी, राइस पाउडर के साथ मिलाकर लगाते हैं तो ये और भी कारगर साबित होगा.

अदरक के इस्तेमाल से
प्रतिदिन खाने में अदरक का इस्तेमाल करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. अदरक त्वचा संबंधी कई बीमारियों में कारगर है. आप चाहे तो अदरक का एक छोटा टुकड़ा काट लें और उसे पीसकर रस निकाल लें. इस रस को लाल मिट्टी के साथ मिलाकर लगाने से बहुत फायदा होगा.

पत्तागोभी का रस भी है फायदेमंद
पत्तागोभी के रस को सफेद धब्बों पर लगाने से बहुत फायदा होता है. आप चाहें तो पत्तागोभी को पीसकर उसके रस का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर उसे 15 मिनट तक उबालकर उसके पानी को प्रयोग में ला सकते हैं.

हल्दी के इस्तेमाल से
हल्दी के इस्तेमाल से चेहरे के सफेद दाग बहुत आसानी से दूर हो जाते हैं. साथ ही इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण से भी सुरक्षित रखता है. हल्दी को सरसों के तेल के साथ मिलाकर धब्बों पर लगाने से फायदा होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है).

Trending news