Health tips: बिना दवा खाएं इन घरेलू नुस्खों से पा सकते हैं मधुमेह और बीपी की समस्या से छुटकारा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1590120

Health tips: बिना दवा खाएं इन घरेलू नुस्खों से पा सकते हैं मधुमेह और बीपी की समस्या से छुटकारा

Health tips: आज के समय में अपनी सेहत का ध्यान रख पाना हर किसी के लिए मुश्किल सा हो गया है. बिजी शेड्यूल की वजह से लोग एक्सरसाइज नहीं कर पाते और फिर वह बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. 

Health tips: बिना दवा खाएं इन घरेलू नुस्खों से पा सकते हैं मधुमेह और बीपी की समस्या से छुटकारा

Diabetes BP treatment: आज कल के बिजी और बदलते लाइफ स्टाइल में अपनी सेहत का ध्यान रख पाना लोगों को लिए मुश्किल सा हो गया है. भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग हेल्दी फूड खाने की बजाए जंक फूड की ओर बढ़ते चले जा रहे हैं. अगर युवाओं की बात की जाए तो वे घर का खाना न खाकर बाहर के जंक फूड्स को ज्यादा पसंद करते हैं. बिजी शेड्यूल के चलते लोग एक्सरसाइज के लिए भी समय नहीं निकाल पाते हैं, जिसकी वजह से उनका शरीर कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है. इस सब की वजह से आज ज्यादातर लोग शुगर और बीपी की समस्या से जूझ रहे हैं. 

यह है मधुमेह का इलाज (Treatment of diabetes)
मधुमेह और हाई बीपी की बात करें तो ये समस्या ज्यादातर असंतुलित लाइफस्टाइल, खान-पान, तनाव और डिप्रेशन की वजह से होती हैं. अगर आप इसका घरेलू उपचार करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. 

व्यायाम करें (Exercise for diabetes)
रोजाना एक्सरसाइज करने से मधुमेह कम होता है. इससे आपके खून में बनने वाले ग्लूकोज की मात्रा कम होती है. 

ये भी पढ़ें- Black Coffee: वजन कम करने से लेकर कई गंभीर बीमारियों का रामबाण इलाज है ब्लैक कॉफी

सही खानपान (Good Diet for diabetes)
मधुमेह के रोगियों को हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. उन्हें ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जी, फल और अनाज जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए. 

इन चीजों से रहें दूर
डायबटीज के रोगियों को जंक फूड खाने से बचना चाहिए. यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं. इसके अलावा आपको उन खाद्य प्रदार्थों से भी दूर रहना चाहिए जो खून में शुगर की मात्रा बढ़ाते हैं. 

ये दवाएं हैं उपलब्ध
मधुमेह के इलाज में दवाइयों का भी उपयोग किया जाता है जो कि इंसुलिन या एंटीडायबेटिक दवाएं होती हैं.

ये भी पढ़ें- Piles Treament: कैसे होता है पाइल्स, घर बैठे इस तरह ठीक हो सकता है बवासीर

हाई बीपी नहीं है कोई छोटी समस्या  
हाई बीपी या हाइपरटेंशन एक सामान्य स्थिति है जो उच्च रक्तचाप/हाई ब्ल प्रेशर के कारण होती है. वैसे तो हाई बीपी किसी अन्य समस्या का लक्षण नहीं होता, लेकिन इसे लंबे समय तक नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि अगर इसे ज्यादा समय तक टाला जाए तो इससे दिल की बीमारियों और अन्य समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है. हाई बीपी का इलाज कई तरह से किया जाता है. 

अगर आपको भी हाई बीपी की समस्या है तो आप रोजाना व्यायाम करें. इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें, सुबह शाम वॉक करें. किसी भी प्रकार का व्यायाम करना हाई बीपी के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है. व्यायाम शरीर में रक्त की धमनियों को निरंतर खोलता रहता है, जिससे रक्त चाप/ब्लड प्रेशर कम होता है. 

सही खानपान है जरूरी
हाई बीपी के मरीजों के लिए सही खान-पान बहुत जरूरी है. इन रोगियों को अधिक मात्रा में नमक खाने से परहेज करना चाहिए. आपको अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा सब्जियां, फल, अनाज का सेवन करना चाहिए. 

WATCH LIVE TV

Trending news