Himachal Pradesh: जेबीटी भर्ती में बीएड उम्मीदवारों को शामिल किए जाने पर हमीरपुर में किया जा रहा विरोध प्रदर्शन
Advertisement

Himachal Pradesh: जेबीटी भर्ती में बीएड उम्मीदवारों को शामिल किए जाने पर हमीरपुर में किया जा रहा विरोध प्रदर्शन

Himachal news: जेबीटी भर्ती में बीएड उम्मीदवारों को शामिल किए जाने के विरोध में जिला मुख्यालय हमीरपुर में जेबीटी प्रशिक्षुओं ने विरोध रैली निकाली. इस दौरान पूर्व की भापजा सरकार पर सवाल खड़े किए गए.

 

Himachal Pradesh: जेबीटी भर्ती में बीएड उम्मीदवारों को शामिल किए जाने पर हमीरपुर में किया जा रहा विरोध प्रदर्शन

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: जेबीटी भर्ती में बीएड उम्मीदवारों को शामिल किए जाने के विरोध में जिला मुख्यालय हमीरपुर में जेबीटी प्रशिक्षुओं ने विरोध रैली निकाली. भोटा चौक हमीरपुर से यह विरोध रैली शुरू हुई और मुख्य बाजार से होते हुए गांधी चौक पहुंची. इस दौरान जेबीटी प्रशिक्षुओं ने शिक्षा विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. बीएड उम्मीदवारों को जेबीटी भर्ती से बाहर किए जाने की मांग प्रदर्शन कर उठाई जा रही है. 

सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है यह मामला
जेबीटी प्रशिक्षुओं का कहना है कि पूर्व की भाजपा सरकार के कार्यकाल में उनके साथ अन्याय हुआ है. जेबीटी उम्मीदवार बेरोजगार संघ ने चुनाव में भी कांग्रेस का हर कदम पर पूर्ण सहयोग किया है. वर्तमान में जेबीटी बैच के हिसाब से भर्ती में बीएड उम्मीदवारों को मौका दिया जा रहा है जबकि हाईकोर्ट में अभी तक इस मामले में स्टे लगी हुई है और सुप्रीम कोर्ट में भी यह मामला अभी तक विचाराधीन है.

ये भी पढ़ें- अगर आप भी एडवेंचर और ट्रैकिंग करने का बना रहे हैं मन? तो सबसे पहले कर लें ये काम

नवंबर 2022 में भर्ती नियमों में किया गया था बदलाव
प्रशिक्षुओं का दावा है कि जेबीटी और B.Ed का मामला सर्वोच्च न्यायालय में विचाराधीन है. ऐसे में टेट सर्टिफिकेट किस अवधि का दिखाया जा रहा है इसे लेकर भी संशय है. नवंबर 2022 में भर्ती नियमों में बदलाव किया गया था, जिसके चलते टेट की अनुमति बीएड प्रशिक्षुओं को दी गई थी, लेकिन उसके बाद से अभी तक टेट की कोई परीक्षा आयोजित नहीं हुई है. जेबीटी प्रशिक्षित बेरोजगार संघ के पदाधिकारियों ने बीएड उम्मीदवारों के दस्तावेजों की सही ढंग से जांच करने की भी मांग उठाई है.

टेट सर्टिफिकेट की होनी चाहिए जांच  
जेबीटी प्रशिक्षु विनोद का कहना है कि जेबीटी की भर्ती में B.ed उम्मीदवारों को पात्र ना किया जाए. उन्होंने कहा कि अभी तक मामला कोर्ट में लंबित है. ऐसे में सरकार को इस पर विचार करना चाहिए कि इन उम्मीदवारों को जेबीटी की भर्ती में मौका ना दिया जाए. उन्होंने कहा कि टेट की परीक्षा पर स्टे लगा हुआ था. नवंबर 2022 में इसके लिए अनुमति मिली है, लेकिन उसके बाद टेट की कोई परीक्षा आयोजित नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि भर्ती में B.Ed उम्मीदवारों द्वारा पेश किए जा रहे टेट सर्टिफिकेट की भी जांच होनी चाहिए.

WATCH LIVE TV

Trending news