Corona मुक्त हुआ हिमाचल का बिलासपुर जिला, Omicron BF.7 से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयारी
Advertisement

Corona मुक्त हुआ हिमाचल का बिलासपुर जिला, Omicron BF.7 से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयारी

Corona Virus: देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन BF.7 की दस्तक के बीच बिलासपुर से अच्छी खबर सामने आई है. प्रदेश का बिलासपुर जिला अब कोरोना मुक्त हो गया है. यहां कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या शून्य हो गई है. 

 

 Corona मुक्त हुआ हिमाचल का बिलासपुर जिला, Omicron BF.7 से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयारी

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: देशभर में एक बार फिर कोरोना वायरस (Covid 19) को लेकर दहशत बढ़ने लगी है. कोविड 19 (Corons virus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन BF.7 ने भारत में दस्तक दे दी है. देश में अभी तक इस वायरस का एक मामला सामने आ चुका है. वहीं, अगर चीन की बात की जाए तो वहां ओमिक्रॉन BF.7 ने कोहराम मचा रखा है. 

भारत सरकार नए वेरिएंट से बचाव के लिए पूरी तरह
गौरतलब है कि कोरोना वायरस के फैलने की शुरुआत चीन से हुई थी. इस वायरस ने सबसे पहले चीन में कोहराम मचाया था. इसके बाद एक-एक कर दूसरे देशों में भी इसके संक्रमित मामले सामने आने लगे थे. ऐसे में अब सभी को डर है कि इस बार भी यह वायरस चीन से निकलकर दूसरे देशों तक न पहुंच जाए. 

ये भी पढ़ें- CM सुखविंदर सिंह सुक्खू के मीडिया सलाहकार सुनील शर्मा ने पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पर लगाया गंभीर आरोप

जारी की गई एडवाइजरी
इसके लिए भारत सरकार पहले से ही तैयार है ताकि भविष्य में इस वायरस से होने वाली किसी भी तरह की आपदा से बचा जा सके. वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी कर दी गई है, जिसमें लोगों से सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और बूस्टर डोज लगवाने की अपील की है. 

इतनी थी एक्टिव मामलों की संख्या
वहीं, देशभर में नए वेरिएंट BF.7 की चिंता के बीच पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर से एक अच्छी खबर सामने आई है. देवभूमि हिमाचल का बिलासपुर जिला अब कोरोना मुक्त जिलों में शुमार हो गया है. यहां कोविड एक्टिव मामलों की संख्या शून्य हो गई है. बिलासपुर जिला में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 20 हजार के आस-पास थी, जिसमें 19,904 लोगों ने कोरोना की जंग में जीत हासिल कर ली है और अब वे पूरी तरह ठीक हैं. 

जिला स्वास्थ्य विभाग चौथी लहर से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार 
जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर परविंदर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अब बिलासपुर में कोरोना का एक भी मरीज नहीं है. यह सभी के लिए खुशी की बात है. उन्होंने कहा कि अब नए वेरिएंट BF.7 की जंग से लड़ने के लिए भी स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार है. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. बिसालपुर के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में कुल 119 डॉक्टर्स और 137 पैरामेडिकल स्टाफ उपलब्ध है. इसके साथ ही जिला में 4 PSA प्लांट्स, 305 ऑक्सीजन क्षमता वाले बेड, 380 ऑक्सीजन सिलेंडर, 250 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स, 1000 पीपीई किट, 200 पल्स ऑक्सिमिटर सहित 38 फंक्शनल वेंटिलेटर्स की व्यवस्था की गई है. 

ये भी पढ़ें- Himachal: बिलासपुर प्रशासन कराएगा डॉग्स की नसबंदी, शुरू की जाएगी 'डॉग एडॉप्शन स्कीम'

मास्क पहनना किया गया अनिवार्य 
इसके साथ ही उन्होंने लोगों से सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने की अपील करते हुए बुखार और जुखाम की शिकायत होने पर कोविड टेस्ट करवाने की अपील की है ताकि आने वाले समय में भी बिलासपुर को कोविड मुक्त रखा जा सके और सभी लोग सुरक्षित रह सकें.

WATCH LIVE TV

Trending news