Chamba Assembly Seat पर एक दशक से BJP का राज, क्या इस बार झाड़ू करेगी साफ
Advertisement

Chamba Assembly Seat पर एक दशक से BJP का राज, क्या इस बार झाड़ू करेगी साफ

Chamba assembly seat: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का आगाज होने को है. इस बीच कांग्रेस, बीजेपी और आम आदमी पार्टी से लेकर सभी पार्टियों ने जीत हासिल करने के लिए कमर कस ली है. ऐसे में जानें चंबा विधानसभा सीट का इतिहास और राजनीतिक समीकरण.  

Chamba Assembly Seat पर एक दशक से BJP का राज, क्या इस बार झाड़ू करेगी साफ

Himachal Assembly Election 2022: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव का आगाज होने वाला है. ऐसे में हर राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुट गया है. वैसे तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस और बीजेपी का ही कब्जा रहा है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी भी चुनावी मैदान में उतर गई है. दिल्ली और पंजाब में जीत हासिल करने के बाद 'आप' अब हिमाचल में जीत हासिल करने का दावा कर रही है. माना जा रहा है कि इस बार का चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है. ऐसे में आज हम बात करेंगे हिमाचल प्रदेश की चंबा विधानसभा सीट के बारे में...

चंबा सीट पर लगातार दो बार रहा बीजेपी का कब्जा 
हिमाचल प्रदेश की चंबा विधानसभा सीट यहां की महत्वपूर्ण सीट में शामिल है. साल 2017 के विधानसभा चुनाव में यहां से बीजेपी को जीत हासिल हुई थी. भारतीय जनता पार्टी से पवन नैयर ने इस सीट पर जीत दर्ज कर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नीरज नय्यर को मात दी थी. बता दें, हिमाचल विधानसभा चुनाव 2012 और 2017 में इस सीट से बीजेपी को ही जीत हाथ लगी थी.   

ये भी पढ़ें- Shimla assembly seat: शिमला शहरी विधानसभा सीट पर अब तक किसकी रही है दावेदारी, जानें इतिहास

क्या है चुनावी इतिहास?
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 के दौरान 70 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ था, जिसमें बीजेपी के पवन नय्यर को कुल 49.33 प्रतिशत वोट मिले थे जबकि कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी नीरज नय्यर को कुल 45.9 प्रतिशत वोट मिले थे. इनमें 1.2 प्रतिशत वोटर ऐसे थे जिन्होंने नोटा का बटन दबाया था. अब तक के चुनावी नतीजों के हिसाब से इस क्षेत्र में हर साल वोटरों की संख्या लगभग 5 हजार तक बढ़ जाती है.  

ये भी पढ़ें- Himachal assembly election: शिमला ग्रामीण विधानसभा सीट पर कभी नहीं खिला कमल, कांग्रेस ने लहराया अपना परचम

क्या है चंबा सीट का मौजूदा हाल?
इस क्षेत्र के मौजूदा हालातों की बात की जाए तो यह क्षेत्र प्राकृतिक रूप से समृद्ध है, लेकिन यहां काफी समय से पीने के पानी की समस्या बनी हुई है. स्थानीय निवासियों की मानें तो भी तक यहां जितनी भी पार्टियां आईं उन्होंने इस समस्या के समाधान के लिए कोशिश तो की, लेकिन सभी के प्रयास असफल साबित हुए. 

WATCH LIVE TV

Trending news