Agneepath: क्यों बनाई गई अग्निपथ योजना? अग्निवीरों को क्या-क्या दी जाएंगी सुविधा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1227095

Agneepath: क्यों बनाई गई अग्निपथ योजना? अग्निवीरों को क्या-क्या दी जाएंगी सुविधा

अग्निवीर को फौजियों की तर्ज पर तमाम सुविधाएं दी जाएंगी. अग्निवीरों को हार्ड शीप अलाउंस, वर्दी भत्ता, कैंटीन और स्वास्थ्य सुविधाएं भी दी जाएंगी. 30 दिन की छुट्टी के साथ ही इन अग्निवीरों को भी फौजियों की तरह मेडिकल लीव दी जाएगी.

Agneepath: क्यों बनाई गई अग्निपथ योजना? अग्निवीरों को क्या-क्या दी जाएंगी सुविधा

हमीरपुर: सैनिक और पूर्व सैनिक बहुल परिवारों वाले वीर भूमि कहे जाने वाले हमीरपुर जिला में भाजपा के त्रिदेव सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस सम्मेलन में बीजेपी के केंद्रीय नेताओं ने हिस्सा लिया. सम्मेलन के दौरान नेताओं के भाषण में अग्निवीर भर्ती योजना पर खासा फोकस देखने को मिला. इस सम्मेलन में पहुंचे केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस नई भर्ती योजना की सराहना की. 

ये भी पढ़ें- हिमाचल में बबीता शर्मा ने सरकार की स्वावलंबन योजना का लिया फायदा, मिली इतनी रकम

क्यों बनाई गई अग्निपथ योजना?

सम्मेलन के बाद उन्होंने मीडिया कर्मियों से रूबरू होते हुए कहा कि 2 साल से कोई भर्ती नहीं हो पाई थी. इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए अग्निपथ योजना में आयु सीमा को बढ़ाया गया है. उन्होंने कहा कि कुछ लोग जान बूझकर इस योजना के जरिए तनाव पैदा करना चाह रहे हैं, लेकिन वो इसमें सफल नहीं होंगे. इसके बाद पंजाब विश्वविद्यालय के केंद्रीय करण के सवाल पर उन्होंने कहा कि उन्हें भी खबरों के माध्यम से पता चला है कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस सिलसिले में पत्र लिखा है, लेकिन उन्होंने यह पत्र क्यों लिखा है इसका कारण समझने का प्रयास किया जाएगा. भारत सरकार का ऐसा कोई उद्देश्य नहीं है. शिक्षा के क्षेत्र में इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल सही नहीं. पंजाब विश्वविद्यालय आज भी संयुक्त प्रबंधन में चलने वाली संस्था है.

ये भी पढ़ें- Agneepath yojna के विरोध में धर्मशाला में निकाली गई तिरंगा यात्रा, सरकार पर लगाए आरोप
 
अग्निवीरों को दी जाएंगी ये सुविधा
त्रिदेव सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अग्निवीर को फौजियों की तर्ज पर तमाम सुविधाएं दी जाएंगी. अग्निवीरों को हार्ड शीप अलाउंस, वर्दी भत्ता, कैंटीन और स्वास्थ्य सुविधाएं भी दी जाएंगी. 30 दिन की छुट्टी के साथ ही इन अग्निवीरों को भी फौजियों की तरह मेडिकल लीव दी जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को लाकर देश और सेना को मजबूत बनाने का काम किया है. सेना के तीनों प्रमुख अधिकारियों ने प्रेस वार्ता कर इस योजना के बारे में विस्तार से बताया है. उन्होंने कार्यकर्ताओं से आग्रह करते हुए कहा कि हिमाचल में खासकर पोलिंग बूथ पर  युवाओं को बुलाकर इस योजना को समझाना है. हिमाचल में तो हर तीसरे घर में फौजी है. इस विषय पर कार्यकर्ता लोगों को जाकर जागरूक करें.

WATCH LIVE TV

Trending news