Advertisement
photoDetails0hindi

Himachal Pradesh Tourist Places: देवताओं की भूमि हिमाचल में घूमने का है मन, तो इन जगहों को ना भूलें

हिमाचल प्रदेश दिवस 2024 पर इन शीर्ष पर्यटक आकर्षण केंद्रों के साथ हिमाचल प्रदेश की रहस्यमय सुंदरता का अन्वेषण करें! मनाली की शांत घाटियों से लेकर धर्मशाला की आध्यात्मिक आभा तक, देवभूमि के लुभावने परिदृश्यों और जीवंत संस्कृति में खो जाएं.   

शिमला

1/7
शिमला

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला एक आकर्षक हिल स्टेशन है जो अपनी औपनिवेशिक वास्तुकला, टॉय ट्रेन की सवारी और आसपास के पहाड़ों के मनोरम दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है. मॉल रोड पर टहलें, प्रतिष्ठित जाखू मंदिर जाएं और हिमाचली धाम जैसे कुछ गर्म स्थानीय व्यंजनों का आनंद लेना न भूलें. 

 

धर्मशाला और मैकलियोड गंज

2/7
धर्मशाला और मैकलियोड गंज

14वें दलाई लामा के निवास के रूप में पहचाने जाने वाले, धर्मशाला और मैकलियोड गंज हिमाचल प्रदेश के सांस्कृतिक केंद्र हैं. तिब्बती मठों के शांतिपूर्ण माहौल में डूब जाएं, तिब्बती संग्रहालय में तिब्बती संस्कृति और इतिहास के बारे में जानें और त्रियुंड के देवदार के जंगलों के बीच एक ताजगी भरी सैर करें. स्थानीय भोजनालयों में स्वादिष्ट तिब्बती व्यंजनों का स्वाद लेना भी न भूलें. 

 

कसोल और पार्वती घाटी

3/7
कसोल और पार्वती घाटी

पार्वती घाटी में बसा, कसोल बैकपैकर्स और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है. ऊंची बर्फ से ढकी चोटियों और हरी-भरी हरियाली से घिरा, कसोल शहर के जीवन की हलचल से एक शांत मुक्ति प्रदान करता है. तोश और मलाणा के चित्र-परिपूर्ण गांवों की यात्रा करें, मणिकरण के उपचारात्मक गर्म झरनों का आनंद लें, और वास्तव में अविस्मरणीय अनुभव के लिए तारों से जगमगाते आकाश के नीचे डेरा डालें.

 

मनाली

4/7
मनाली

कुल्लू घाटी में स्थित, मनाली साहसिक प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है. सोलांग घाटी के हरे-भरे जंगलों में ट्रैकिंग से लेकर ब्यास नदी में रिवर राफ्टिंग के रोमांच का अनुभव करने तक, मनाली ढेर सारी बाहरी गतिविधियों की पेशकश करता है. प्राचीन हडिम्बा मंदिर की यात्रा करें, पुराने मनाली के जीवंत बाजारों का पता लगाएं और रोहतांग दर्रे की असली सुंदरता के बीच आराम करें. 

 

डलहौजी और खजियार

5/7
डलहौजी और खजियार

धौलाधार पर्वत श्रृंखला के बीच स्थित, डलहौजी एक विचित्र हिल स्टेशन है जो अपने औपनिवेशिक आकर्षण और मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता है. सेंट जॉन्स और सेंट फ्रांसिस के ऐतिहासिक चर्चों का अन्वेषण करें, खजियार के सुंदर रास्तों पर इत्मीनान से टहलें, जिन्हें अक्सर भारत का मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है, और खुद को प्रकृति की शांति में डुबो दें.

 

कुल्लू

6/7
कुल्लू

प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर, कुल्लू का रेजॉर्ट शहर हरी-भरी हरियाली, ताजी बहती नदी और सुखद जलवायु से भरपूर है. यह विभिन्न पूजा स्थलों का घर और कई ट्रेक और उच्च ऊंचाई वाले पर्वत शिखर की यात्राओं का आधार बिंदु भी है.

 

कुफरी

7/7
कुफरी

कुफरी उन लोगों के लिए एक स्वप्निल गंतव्य है, जो सर्दियों के दौरान लुभावने बर्फीले दृश्यों के कारण हिल स्टेशनों और रोमांच को पसंद करते हैं. जनवरी से मार्च तक, शहर में काफी बर्फबारी होती है. कुफरी का सबसे प्रसिद्ध आकर्षण हिमालयन नेचर पार्क है, जो विभिन्न प्रकार के पौधों और जानवरों के साथ एक उच्च ऊंचाई वाला चिड़ियाघर है. बर्फीले हिल स्टेशन के मनमोहक दृश्यों का आनंद लेने के लिए पर्यटक महासू पीक जाते हैं. कुफरी को अपने आश्चर्यजनक दृश्यों और पर्यटक आकर्षणों की प्रचुरता के कारण देश के सबसे आश्चर्यजनक हिल स्टेशनों में से एक माना जाता है.