New Year पर शिमला में एक लाख पर्यटक और 2,50,000 वाहनों के आने की उम्मीद
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2034431

New Year पर शिमला में एक लाख पर्यटक और 2,50,000 वाहनों के आने की उम्मीद

Himachal Pradesh Tourist Place: इन दिनों हिमाचल प्रदेश में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे हुए हैं. क्रिसमस पर यहां एक लाख से ज्यादा पर्यटक पहुंचे और अब न्यू ईयर सेलेब्रेशन के लिए भी प्रदेश में एक लाख से ज्यादा पर्यटकों और लगभग 2,50,000 वाहनों के आने की उम्मीद जताई जा रही है. 

New Year पर शिमला में एक लाख पर्यटक और 2,50,000 वाहनों के आने की उम्मीद

समीक्षा कुमारी/शिमला: हिमाचल प्रदेश की आर्थिकी की मुख्य रीढ़ पर्यटन क्षेत्र माना जाता है, लेकिन मानसून के दौरान सबसे ज्यादा हिमाचल प्रदेश का पर्यटन प्रभावित हुआ है. बढ़ती हुई पर्यटकों की तादाद अब व्यापारियों के चेहरे खिला देने वाली है. क्रिसमस पर लगभग डेढ़ लाख पर्यटक शिमला आए हैं और अब नए साल के जश्न के लिए लगभग एक लाख पर्यटकों के आने की उम्मीद जताई जा रही है. 

शिमला पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार गांधी ने कहा कि क्रिसमस और शीतकालीन कार्निवल की तर्ज पर अब 31 दिसंबर के लिए भी ऐसा ही प्रबंध किया जाएगा. क्रिसमस पर हमारे पास लगभग डेढ़ लाख पर्यटक आए थे. अब हम साल के अंत में एक लाख लोगों और लगभग 2,50,000 वाहनों की उम्मीद कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Punjab Haryana HC में लड़की ने दाखिल की याचिका, प्रेमिका की जान को बताया खतरा

उन्होंने कहा कि शिमला शहर में पिछले 10 से 11 दिन के दौरान हमने शोघी बैरियर के माध्यम से 1,60,000 वाहनों की आवाजाही दर्ज की है. उन्होंने कहा कि हमने वन मिनट ट्रैफिक प्लान की योजना बनाई है. हमारी क्षमता के अनुसार, यातायात योजना बनाई गई है, जिसके सकारात्मक परिणाम भी मिले हैं और आंतरिक सड़क पर हमने मुक्त आवाजाही की अनुमति दी है. 

शिमला एसपी ने आगे बताया कि विभाग सीसीटीवी और ड्रोन से यातायात पर नजर रख रहा है. उन्होंने कहा कि हमने शिमला, रिज, कुफरी, नारकंडा और अन्य स्थानों पर मुख्य पर्यटक स्थलों पर व्यवस्था की है. हमारे पास यातायात संयोजन और मानव गतिविधियों दोनों के लिए सीसीटीवी और ड्रोन निगरानी है. हम सुरक्षा और यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं और पर्यटकों का मार्गदर्शन कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Punjab के लोगों की सहूलियत के लिए हिमाचल सरकार करने जा रही ये बड़ा काम

उन्होंने कहा कि पर्यटक हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में शीतकालीन कार्निवल और नए साल का जश्न मनाने के लिए आ रहे हैं, वहीं शिमला आए पर्यटकों ने बताया कि शिमला हिल स्टेशन में सबसे खूबसूरत जगह है. वह यहां की खूबसूरती को निहारने और ठंडी हवाओं का आनंद लेने यहां पहुंच रहें हैं, जहां एक तरफ क्रिसमस न्यू ईयर की धूम है, वहीं इन दिनों शिमला में आयोजित शिमला कार्निवल चार चांद लगा रहा है. 

WATCH LIVE TV

Trending news