Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2433980
photoDetails0hindi

R Ashwin Birthday: दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक रविचंद्रन अश्विन के जन्मदिन पर देखें उनकी उपलब्धियां

रविचंद्रन अश्विन 17 सितंबर 2024 को अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं. उन्हें आखिरी बार साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय टीम के लिए खेलते हुए देखा गया था.  

1/6

भारत के शीर्ष ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पिछले कुछ वर्षों में भारतीय टेस्ट टीम के अहम खिलाड़ियों में से एक रहे हैं और उन्होंने घरेलू टेस्ट मैचों में टीम इंडिया के दबदबे में अहम भूमिका निभाई है. ICC रैंकिंग के अनुसार अश्विन वर्तमान में टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक गेंदबाज हैं. उन्हें अपने बड़े क्रिकेटिंग दिमाग और बल्लेबाजों को चकमा देने के लिए अपनी स्पिन गेंदबाजी में विभिन्न विविधताओं का उपयोग करने के लिए जाना जाता है.

 

2/6

रविचंद्रन अश्विन ने खुद को टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे महान गेंदबाजों में से एक के रूप में स्थापित किया है. इस प्रारूप में 500 से अधिक विकेट लेने के साथ, अश्विन ने लाल गेंद के क्रिकेट में बल्ले से भी अपनी महारत दिखाई है, उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 3000 से अधिक रन बनाए हैं, जिसमें पांच शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं. वर्तमान में टेस्ट में नंबर एक गेंदबाज, आर अश्विन ICC रैंकिंग के अनुसार टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर भी हैं. 

 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट

3/6
टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट

रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले क्रिकेटर हैं. उन्होंने 24 नवंबर 2017 को नागपुर में श्रीलंका के खिलाफ अपने 54वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की.

 

टेस्ट में दूसरे सबसे ज़्यादा प्लेयर ऑफ़ द सीरीज अवॉर्ड

4/6
टेस्ट में दूसरे सबसे ज़्यादा प्लेयर ऑफ़ द सीरीज अवॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन ने न सिर्फ़ गेंद से बल्कि बल्ले से भी अपने शानदार प्रदर्शन से भारत को कई टेस्ट सीरीज जिताई हैं. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 10 प्लेयर ऑफ़ द सीरीज अवॉर्ड जीते हैं, जो इस फ़ॉर्मेट में दूसरा सबसे बढ़िया अवॉर्ड है. 

 

टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज गेंदबाज

5/6
टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज गेंदबाज

रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज गेंदबाज हैं. उन्होंने 15 फरवरी 2024 को राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ अपने 98वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की. 

 

500 टेस्ट विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय

6/6
500 टेस्ट विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय

रविचंद्रन अश्विन अनिल कुंबले के बाद 500 टेस्ट विकेट का मील का पत्थर पार करने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं. उन्होंने अब तक अपने टेस्ट करियर में 516 विकेट लिए हैं, जबकि कुंबले ने 132 मैचों में 619 विकेट लेकर अपना करियर समाप्त किया था.