IPL 2023 से जुड़ी बड़ी खबर! BCCI ने शामिल किए नए नियम, बेस्ट प्लेइंग इलेवन चुनने का मिल सकता है ऑप्शन
Advertisement

IPL 2023 से जुड़ी बड़ी खबर! BCCI ने शामिल किए नए नियम, बेस्ट प्लेइंग इलेवन चुनने का मिल सकता है ऑप्शन

IPL 2023: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आईपीएल 2023 को दिलचस्प बनाने के लिए IPL के इस सीजन में कुछ नए नियम शामिल किए हैं. क्रिकेट लवर्स भी BCCI के इन बदलाव को देखने के लिए उत्साहित नजर आ रहे हैं. 

IPL 2023 से जुड़ी बड़ी खबर! BCCI ने शामिल किए नए नियम, बेस्ट प्लेइंग इलेवन चुनने का मिल सकता है ऑप्शन

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) का आगाज होने में बस कुछ ही समय (IPL 2023 date) बाकी रह गया है. आइपीएल का क्रेज न सिर्फ भारत बल्कि विश्वभर में देखने को मिल जाता है. क्रेज भी इतना कि क्रिकेट लवर्स आईपीएल देखने के लिए अपने काम तक छोड़ देते हैं. खैर अब इन क्रिकेट प्रेमियों के लिए आईपीएल से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. 

BCCI ने आईपीएल 2023 में शामिल किए नए नियम 
बता दें, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI ने आईपीएल 2023 के इस सीजन में कुछ नए नियम शामिल किए हैं. ऐसे में अब क्रिकेट लवर्स में बोर्ड के नए नियमों के बारे में जानने के लिए उत्साह देखा जा रहा है. हर कोई देखना चाहता है कि इस आईपीएल में क्या नया होगा? 

ये भी पढे़ं- IPL: खूबसूरती में बॉलीवुड की हसीनाओं को भी टक्कर देती हैं इन क्रिकेट प्लेयर्स की पत्नियां

टीम टॉस के बाद अपने प्लेइंग इलेवन का कर सकती है ऐलान
अनुमान लगाया जा रहा है कि BCCI द्वारा आईपीएल 2023 में लागू किए जाने वाले नए नियमों के अनुसार आईपीएल की सभी टीमें टॉस के बाद अपने प्लेइंग इलेवन का ऐलान करेंगी. ऐसे में अब उनके पास अपना बेस्ट प्लेइंग इलेवन चुनने का भी ऑप्शन रहेगा. माना जा रहा है कि टीमें टॉस के बाद बॉलिंग और बैटिंग के आधार पर अपना बेस्ट इलेवन मैदान में उतारेंगी.  

गलत मूवमेंट करने पर विपक्षी टीम को देने होंगे 5 रन 
BCCI के नए नियमों के अनुसार, अगर फील्डर या विकेटकीपर किसी भी तरह की कोई गलत मूवमेंट करता है तो उसकी बॉल डेड मानी जाएगी. इसके साथ ही पैनल्टी के तौर पर विपक्षी टीम को उसकी टीम के 5 रन दे दिए जाएंगे. वहीं, मौजूदा समय में प्लेयर रिव्यू केवल आउट और नॉट आउट फैसलों के लिए किया जाता है जबकि अब ऐसा नहीं होगा. अब प्लेयर रिव्यू वाइड और नो बॉल के लिए भी सकता है. 

कब और किसके बीच होगा आईपीएल का उद्घाटन मैच 
बता दें, आईपीएल 2023 की शुरुआत 31 मार्च से हो रही है. इसका उद्घाटन मैच चार बार की आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटन्स के बीच होगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news