Himachal 75th anniversary: हिमाचल प्रदेश की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर उपलब्धियों की लगेगी प्रदर्शनी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1261721

Himachal 75th anniversary: हिमाचल प्रदेश की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर उपलब्धियों की लगेगी प्रदर्शनी

Himachal 75th anniversary: हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व में आने के 75 साल पूरे हो चुके हैं. ऐसे में सीएम जयराम ठाकुर ने 75 वर्षों की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शिनियों का आयोजन करने को कहा.

Himachal 75th anniversary: हिमाचल प्रदेश की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर उपलब्धियों की लगेगी प्रदर्शनी

हिमाचल: हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व में आने के 75 साल पूरे हो चुके हैं. इस उपलक्ष्य में हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 75 कार्यक्रम आयोजित करने के लिए गठित उच्च स्तरीय कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की. मुख्यमंत्री ने कहा कि इन कार्यक्रमों की अध्यक्षता, उनके और अन्य केन्द्रीय मंत्रियों की ओर से की जाएगी.

केवल औपचारिकता के लिए आयोजित नहीं होगा कार्यक्रम 
उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों के माध्यम से यह संदेश दिया जाएगा कि बीते 75 वर्षों के दौरान प्रदेश के विकास और प्रगति में राज्य के प्रत्येक नागरिक का योगदान रहा है. यह आयोजन केवल औपचारिकता के लिए नहीं होना चाहिए, बल्कि इसके माध्यम से राज्य के प्रत्येक व्यक्ति में सम्मान का भाव पैदा होना चाहिए. विभिन्न क्षेत्रों में प्रदेश के लिए उपलब्धि हासिल करने वालों को सम्मानित करने के लिए भी एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- MPlocalelectionresult: पंजाब के बाद एमपी में आप की धाक, जानें किसने रचा इतिहास

विकासात्मक यात्रा को प्रदर्शित करती प्रचार सामग्री को तैयार करने का प्रयास

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य प्रदेश सरकार की उपलब्धियों, नीतियों और कार्यक्रमों को प्रचारित करना होगा. इसके लिए राज्य के विभिन्न विभाग अपनी विकासात्मक यात्रा को प्रदर्शित करती प्रचार सामग्री और पुस्तिकाएं तैयार करें ताकि इन कार्यक्रमों के दौरान प्रदेश के विभिन्न भागों में इन्हें प्रसारित किया जा सके. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि स्थानीय और राष्ट्र स्तरीय कलाकारों और सांस्कृतिक दलों को इसमें शामिल करने का प्रयास किया जाना चाहिए ताकि लोगों को मनोरंजन के साथ प्रदेश की गौरवशाली यात्रा से अवगत करवाया जा सके.

इन प्रदर्शिनियों के आयोजन की कही बात
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य स्तर पर प्रदेश की उपलब्धियों को प्रदर्शित करती हुई एक बुकलेट तैयार की जाए और दूसरी बुकलेट में जिला स्तर के आंकड़ों को प्रदर्शित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि समारोह के सभी आयोजन स्थलों पर स्वास्थ्य, बागवानी, कृषि, ऊर्जा, शिक्षा, पर्यटन, जल शक्ति, लोक निर्माण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता और उद्योग जैसे प्रमुख विभागों द्वारा गत 75 वर्षों की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शिनियों का आयोजन किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- LIVE पंजाब हिमाचल समाचार 17 July 2022: NH-5 पर भारी भूस्खलन का अलर्ट, सराज में मजदूरों से भरी पिकअप पलटी

उन्होंने कहा कि उचित मात्रा में प्रचार सामग्री तैयार कर प्रदेश के लोगों को उपलब्ध करवाई जाए. प्रधान सचिव सामान्य प्रशासन भरत खेड़ा ने मुख्यमंत्री और दूसरे गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए इस दौरान आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में 75 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

ये लोग बैठक में रहे मौजूद
इस दौरान बैठक में हिमाचल प्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष राजीव बिंदल, हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रणधीर शर्मा, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, मुख्य सचिव आर.डी. धीमान, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुभासीष पन्डा, निदेशक पर्यटन अमित कश्यप, निदेशक परिवहन अनुपम कश्यप, निदेशक ग्रामीण विकास विभाग ऋग्वेद ठाकुर, निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हरबंस सिंह ब्रसकोन उपस्थित रहे. 

WACTH LIVE TV

Trending news