Saturday Puja: शनिवार को बजरंग बली की विधि-विधान से करें पूजा, जिंदगी से सकंट होंगे दूर
Advertisement

Saturday Puja: शनिवार को बजरंग बली की विधि-विधान से करें पूजा, जिंदगी से सकंट होंगे दूर

शनिवार को हनुमान जी की पूजा करने से पारिवारिक समस्या, शारीरिक कष्ट और नौकरी में बाधा नहीं आती है. ऐसे में अगर आपके जीवन में भी किसी तरह की परेशानी है तो आपको शनिवार के दिन बजरंग बली की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए. 

Saturday Puja: शनिवार को बजरंग बली की विधि-विधान से करें पूजा, जिंदगी से सकंट होंगे दूर

Saturday Puja Tips: हिंदू धर्म में हफ्ते के हर दिन लोग किसी ना किसी देवी-देवता की पूजा करते हैं. वहीं, शनिवार का दिन शनिदेव और बजरंग बली को समर्पित है. इस दिन भक्त शनिवार का व्रत रखते हैं और बजरंग बली की पूजा अर्चना करते हैं. यह व्रत करके भक्त हनुमान जी को प्रसन्न करते हैं. माना जाता है कि इस दिन शनिदेव के साथ बजरंग बली की पूजा करने से इंसान की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

मान्यता है कि शनिवार को हनुमान जी की पूजा करने से पारिवारिक समस्या, शारीरिक कष्ट और नौकरी में बाधा नहीं आती है. ऐसे में अगर आपके जीवन में भी किसी तरह की परेशानी है तो आपको शनिवार के दिन बजरंग बली की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए. इस दिन आपको पूजा करते वक्त पूरे ध्यान से हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए. पूजा करते वक्त अपने मन में गलत विचारों को नहीं लाना चाहिए और मन को भटकने से रोकना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Makar Sankranti 2023: नए साल में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति? जानें डेट, महत्व और मुहूर्त

इस दिन आपको सूर्योदय से पहले उठना चाहिए. इसके बाद नहाकर, साफ कपड़े पहनकर आपको हनुमान जी का ध्यान करना चाहिए. इसके साथ ही हनुमान जी को लाल फूल, सिंदूर, लाल कपड़ा और जनेऊ आदि चढ़ाना चाहिए. वहीं शाम के समय हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति के सामने घी का दीपक जलाकर, उनपर फूल और माला चढ़ाना चाहिए. इसके बाद प्रसाद अर्पित करें. अब हनुमान चालीसा का पाठ करें. वहीं आखिरी में आपको हनुमान जी की आरती जरूर करनी चाहिए. 

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, माना जाता है कि शनिवार को हनुमान जी की पूजा करने से भक्त की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. वहीं, सभी सकंटो में भी मुक्ति मिलती है. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. zeephh इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले आप संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

WATCH LIVE TV

Trending news