Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2456327
photoDetails0hindi

Navratri 2024: नवरात्रि के नौ दिन करें मां दुर्गा के इन नौ रूपों की पूजा, जगतजननी की बरसेगी कृपा!

भारत एक धार्मिक और सांस्कृतिक विविधता वाला देश है जहाँ अनेक त्योहार मनाए जाते हैं इन्हीं त्योहारों में से एक महत्वपूर्ण पर्व नवरात्रि है.  

1/10

नवरात्रि का अर्थ है "नौ रातें" इन नौ दिनों में भक्तगण माँ दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की पूजा करते हैं नवरात्रि का त्योहार हिन्दू धर्म में विशेष स्थान रखता है और इसे साल में दो बार मनाया जाता है.

 

Shailputri

2/10
Shailputri

नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना की जाती है इस दिन मां दुर्गा के पहले रूप शैलपुत्री रूप की पूजा की जाती है माँ शैलपुत्री की पूजा के दिन उन्हें देसी घी का भोग लगाया जाता है इसे अर्पित करने से भक्त के जीवन में स्वास्थ्य और आरोग्य की वृद्धि होती है.

 

Brahmacharini

3/10
Brahmacharini

नवरात्रि के दूसरे दिन मां के दूसरे रूप ब्रह्मचारिणी की पूजा होती है माँ ब्रह्मचारिणी को मिश्री, चीनी या पंचामृत का भोग अर्पित करना चाहिए यह भोग श्रद्धालुओं के जीवन में संयम और शांति लाता है.

 

Chandraghanta

4/10
Chandraghanta

नवरात्रि के तीसरे दिन मां के चंद्रघंटा स्वरूप की उपासना की जाती है माँ चंद्रघंटा को दूध और खीर का भोग विशेष प्रिय है यह भोग अर्पित करने से साधक के मन और शरीर को शांति मिलती है और मानसिक शांति की प्राप्ति होती है.

 

Kushmanda

5/10
Kushmanda

नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की उपासना होती है माँ कूष्मांडा को मालपुआ का भोग लगाएं इससे बुद्धि और समृद्धि की प्राप्ति होती है देवी की कृपा से धन और समृद्धि का वास होता है.

 

Skandmata

6/10
Skandmata

मां दुर्गा के स्कंदमाता स्वरूप की नवरात्रि के पांचवे दिन पूजा की जाती है मां को फल पसंद होते है, माँ स्कंदमाता को केले का भोग प्रिय है इसे अर्पित करने से भक्तों को स्वस्थ और दीर्घायु होने का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

 

Katyayani

7/10
Katyayani

 मां कात्यायनी को देवी दुर्गा का छठा रूप माना जाता है माँ कात्यायनी को शहद अर्पित करें यह भोग अर्पित करने से जीवन में रोगों से मुक्ति मिलती है और शरीर में शक्ति और ऊर्जा का संचार होता है.

 

Kaalratri

8/10
Kaalratri

मां दुर्गा के सातवें रूप कालरात्रि की सातवें दिन पूजा की जाती है माँ कालरात्रि को गुड़ और उससे बने पकवान का भोग लगाएं इससे शत्रु बाधाएं समाप्त होती हैं और जीवन में नकारात्मक शक्तियों से मुक्ति मिलती है.

 

Mahagauri

9/10
Mahagauri

महागौरी मां दुर्गा का आठवां हैं अष्टमी के दिन मां के महागौरी रूप की उपासना की जाती है माँ महागौरी को नारियल और हलवा प्रिय है इसे अर्पित करने से शारीरिक और मानसिक शुद्धि प्राप्त होती है और सुख-समृद्धि आती है.

 

Siddhadatri

10/10
Siddhadatri

मां सिद्धदात्री माता दुर्गा का नौवीं शक्ति हैं माँ सिद्धिदात्री को तिल और सफेद मिठाई का भोग अर्पित करें यह भोग अर्पित करने से भक्त को सभी सिद्धियों की प्राप्ति होती है और उसे सभी कार्यों में सफलता मिलती है.