Panchang: आज के पंचांग में जानें कब शुरू हो रहा कृष्ण पक्ष, कब लगेगा सावन मास?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1763263

Panchang: आज के पंचांग में जानें कब शुरू हो रहा कृष्ण पक्ष, कब लगेगा सावन मास?

Aaj ka Panchang: हिंदू पचांग को वैदिक पंचांग भी कहा जाता है. पंचांग के माध्यम से ही काल व समय की गणना की जाती है. हिंदू कैलेंडर के हिसाब से एक माह में तीस तिथियां होती हैं, जो दो पक्षों में विभाजित होती हैं. ऐसे में यहां जानें क्या है सोमवार का पंचांग?

 

Panchang: आज के पंचांग में जानें कब शुरू हो रहा कृष्ण पक्ष, कब लगेगा सावन मास?

Aaj ka Panchang 3 July 2023: 3 जुलाई को दिन सोमवार और आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि है. पूर्णिमा तिथि शाम 5 बजकर 10 मिनट तक रहेगी. इसके बाद श्रावण यानी सावन मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि लग जाएगी. 

तिथि: पूर्णिमा 
वार: सोमवार 
पक्ष: शुक्ल
करण: विष्टि
नक्षत्र: मूल
योग: ब्रह्म

दुष्ट मुहूर्त- 12:45 से 1:32 तक रहेगा. 
कुलिक- 4:23 से 4:34 तक रहेगा. 
कंटक- 8:14 से 9:10 तक रहेगा. 
यमघण्ट- 11:56 से 12:35 तक रहेगा. 
राहुकाल- 7:11 से 8:56 तक रहेगा. 
यमगंड- 2:09 से 3:54 तक रहेगा.
गुलिक काल- 5:27 से 7:11 तक रहेगा. 

क्या होता है पंचांग? 
सरल भाषा में कहा जाए तो पंचांग महीने की तीस तिथियों से और पांच अंगों से मिलकर बनता है, लेकिन इसमें सबसे महत्वपूर्ण होते हैं पांच अंग वार, योग, तिथि, नक्षत्र और करण. वैसे तो कैलेंडर के हिसाब से किसी महीने में 31 दिन होते हैं तो किसी महीने में 30, लेकिन अगर हम हिंदी कैलेंडर की बात करें तो इसके हिसाब हर माह में 30 दिन ही होते हैं, जिन्हें हम तिथि बोलते हैं. 

ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं. जो कि 15-15 दिन के होते हैं. इनमें से एक पक्ष को शुक्ल और एक पक्ष को कृष्ण कहा जाता है. हिंदू कैलेंडर के हिसाब से इन तिथियों को प्रतिप्रदा, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रियोदशी और एक पक्ष की आखिरी तिथि को अमावस्या और दूसरे पक्ष की अंतिम तिथि को पूर्णिमा कहा जाता है. पंचांग इन्हीं सब के आधार पर पंचांग बनता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

WATCH LIVE TV

Trending news