Mauni Amavasya के दिन संगम पर होता है देवी-देवताओं का वास, ये उपाय करने से दूर होगा पितृ दोष
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2101892

Mauni Amavasya के दिन संगम पर होता है देवी-देवताओं का वास, ये उपाय करने से दूर होगा पितृ दोष

Mauni Amavasya 2024: आज माघ माह की अमावस्या तिथि है. इसे मौनी और माघ अमावस्या कहा जाता है. आज सूर्य देव को अर्घ्य देने का विशेष महत्व होता है. इसके साथ ही आज कुछ उपाय करने से कई परेशानियों से छुटकारा मिलेगा.  

 

Mauni Amavasya के दिन संगम पर होता है देवी-देवताओं का वास, ये उपाय करने से दूर होगा पितृ दोष

Mauni Amavasya 2024: पंचांग के अनुसार, आज 9 फरवरी को मौनी अमावस्या है. इसे माघी अमावस्या भी कहा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन सभी देवी-देवता संगम पर वास करते हैं. ऐसे में आज के दिन गंगा स्नान करने विशेष महत्व माना जाता है. आज के दिन स्नान के साथ दान करने का भी विशेष महत्व होता है. आज के दिन कुछ उपाय करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और हर कार्य में सफलता मिलती है. साथ ही पितृ दोष से भी मुक्ति मिलती है. 

सूर्य को अर्घ्य होता है बेहद शुभ
मौनी अमावस्या पर दान करने से पितरों की कृपा दृष्टि बनी रहती है. आज कपड़ा, अनाज, तेल, चीनी और दूध का दान करना शुभ होता है. आज सुबह सूर्य देव को अर्घ्य देने का विशेष महत्व होता है. हालांकि सूर्य देव को रोजाना अर्घ्य देना चाहिए. इससे रुके हुए कार्य पूरे होते हैं और कई रोगों से भी निजात मिलती है. ध्यान रहे कि आज तांबे के बर्तन से ही अर्घ्य दें. इस जल में फूल, गुड और रोली जरूर मिला लें.   

ये भी पढ़ें- Gemini Rashifal: आज मिथुन राशि वालों पर हो सकती है देव गुरु बृहस्पति की कृपा

माघी अमावस्या पर इस मंत्र का करें जाप  
बता दें, माघी अमावस्या पर 'ॐ आद्य-भूताय विद्महे सर्व-सेव्याय धीमहि- शिव-शक्ति-स्वरूपेण पितृ-देव प्रचोदयात्' मंत्र का जाप करना शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इस मंत्र का 108 बार जाप करने से जीवन की कई समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही पितृ दोष खत्म होता है. 

धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय 
धन प्राप्ति के लिए आज रात भगवान शिव के सामने बैठकर धन प्राप्ति की कामना करते हुए एक पानी के नारियल को तोड दें. इसके बाद इन टुकड़ों को रात भर शिव जी के सामने ही रखा रहने दें. अगले दिन उस नारियल को प्रसाद के रूप में घर के सभी सदस्यों में बांट दें. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में अलीखड्ड से पानी उठाने को लेकर चल रहा विवाद हुआ तेज

कर्ज से छुटकारा दिलाएगा यह उपाय
इसके अलावा अगर आप कर्ज से परेशान हैं तो थोड़े राई के दाने देकर अपने घर की छत पर घड़ी की विपरीत दिशा में तीन चक्कर लगाएं. इसके बाद इन दानों को घर की दासों दिशा में बिखेर दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

WATCH LIVE TV

Trending news