Masik Durgashtami 2023: आज कुछ खास उपाय कर जीवन में मिल सकती है सफलता
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1754375

Masik Durgashtami 2023: आज कुछ खास उपाय कर जीवन में मिल सकती है सफलता

Masik Durgashtami 2023: आज सोमवार को आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि है. इस अष्टमी को दुर्गाष्टमी भी कहा जाता है. इसके साथ ही आज गुप्त नवरात्रि 2023 की अष्टमी भी है. ऐसे में आज का दिन बेहद खास है. 

 

Masik Durgashtami 2023: आज कुछ खास उपाय कर जीवन में मिल सकती है सफलता

Masik Durgashtami 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, आज दिन सोमवार और आषाढ़ मास की अष्टमी तिथि है. इस अष्टमी को मासिक दुर्गाष्टमी कहा जाता है. आज के दिन पड़ने वाली इस अष्टमी का खास महत्व है, क्योंकि आज गुप्त नवरात्र की अष्टमी भी है. आज के दिन मां दुर्गा की खास पूजा-अर्चना की जाती है. इस साल खास बात यह है कि इस बार मासिक दुर्गाष्टमी और गुप्त नवरात्र की अष्टमी यानी दुर्गाष्टमी एक ही दिन पड़ रही हैं. 
 

मान्यता है कि आज के दिन मां दुर्गा का व्रत रखकर उनकी विधिवत पूजा करने से भक्तों को दोगुना फल मिलता है और मां की कृपा बनी रहती है. इतना ही नहीं जीवन में आ रहीं सभी समस्याओं और आपकी सफलता में आ रही रुकावटें भी दूर हो जाती हैं. इसके साथ ही घर में सुख-समृद्धि भी आती है.  

1. सुहागिन महिलाएं आज के दिन मां दुर्गा को लाल रंग की चुनरी और सारा श्रृंगार अर्पित करें. इससे पति की आयु बढ़ती है और आप दोनों का रिश्ते में मधुरता आती है. 

2. आज के दिन 1 पान के पत्ते पर गुलाब की 7 पंखुडि़यां रखकर मां दुर्गा को अर्पित करें, इससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. 

3. अगर आपके जीवन में एक के बाद एक परेशानियां आ रही हैं तो इसके समाधान के लिए आज 5 सफेद कौड़ियां लेकर उन्हें लाल रंग के कपड़े में बांधकर दुर्गा मंदिर में चढ़ा दें. 

4. अगर आपको बहुत ज्यादा स्वास्थ्य समस्याएं रहती हैं तो आज मां दुर्गा की पूजा में कपूर जलाकर उनकी आरती करें. इसके अलावा बिजनेस में बढ़ोतरी के लिए मां दुर्गा की विधिपूर्वक पूजा कर कपूर से उनकी आरती करें और प्रसाद के रूप में हलवा और काले चने दें. 

5. अगर आपके परिवार में सुख-शांति नहीं रहती है तो एक गोबर के उपले पर 2 कपूर और 12 लौंग लेकर जलाएं और मां दुर्गा से घर में सुख-शांति की बने रहने की कामना करें. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

WATCH LIVE TV

Trending news