Mahashivratri 2023: इस महाशिवरात्रि बन रहा शुभ योग, ये उपाय करने से मिलेगी सफलता
Advertisement

Mahashivratri 2023: इस महाशिवरात्रि बन रहा शुभ योग, ये उपाय करने से मिलेगी सफलता

Mahashivratri 2023: इस माह 18 फरवरी शनिवार को महाशिवरात्रि का पर्व है. इस दिन शिव भक्त व्रत रखकर भोलेनाथ से खुशहाल जीवन की प्रार्थना करेंगे, लेकिन इसके लिए सही समय और शुभ योग का होना भी जरूरी है.

Mahashivratri 2023: इस महाशिवरात्रि बन रहा शुभ योग, ये उपाय करने से मिलेगी सफलता

Mahashivratri 2023: देशभर में 18 फरवरी 2023, शनिवार को महाशिवरात्रि (Mahashivratri Date) का पर्व मनाया जाएगा. इस शिवरात्रि (Shivratri) का विशेष महत्व (Mahashivratri importance) होता है. ऐसे में इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विधिवत पूजा (Mahashivratri 2023 puja) करने से दुखों से छुटकारा मिलता है और हर मनोकामना पूरी होती है. 

हिंदू धर्म में इस महाशिवरात्रि का विशेष महत्व होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि (Mahashivratri 2023 month) को ही भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. ऐसे में भक्त इस दिन भोलेनाथ और माता पार्वती को समर्पित व्रत रखते हैं, लेकिन इसके लिए जरूरी है विधिवत और समयानुसार पूजा करना. 

कर्ज से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय
बता दें, इस वर्ष महाशिवरात्रि पर्व पर अत्यंत शुभ सिद्धि योग बन रहा है जो काफी शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस योग में कोई भी धार्मिक कार्य करने से उसका संपूर्ण फल मिलता है. इस दिन चार पहर की पूजा करें, जिसमें शिवलिंग का अलग-अलग चीजों से जलाभिषेक करें. पहले पहर में दूध चढ़ाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से कर्ज से छुटकारा मिलता है.  

ये भी पढ़ें- Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर जरूर चढ़ाए ये चीज, दूर होंगे हर कष्ट

धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय
वहीं, दूसरे पहर में मेंहदी से शिवलिंग का अभिषेक करें. मान्यता है कि इससे संतान सुख की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है. इसके अलावा तीसरे पहर में घी से अभिषेक करें. घी से अभिषेक करना काफी शुभ होता है. इससे मां लक्ष्मी की कृपा होती है. जिन लोगों को नौकरी नहीं मिल रही है या जिसके पास पैसे नहीं रुकते हैं वह इस उपाय को कर सकते हैं. 

अखंड सौभाग्य के लिए शिवलिंग पर ऐसे करें अभिषेक
इतना ही नहीं शिवलिंग का घी से जलाभिषेक करने पर व्यक्ति को नौकरी और कारोबार में भी तरक्की मिलती है. इसके अलावा चौथे पहर में शिवलिंग पर शहद की धारा बनाकर चढ़ाएं. मान्यता है कि इससे अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

ये भी पढ़ें- Shivratri: इस मंदिर में की जाती है खंडित शिवलिंग की पूजा, भगवान शिव देते हैं साक्षात दर्शन

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

WATCH LIVE TV

Trending news