Diwali 2023 Upay: दिवाली की रात किए गए इन गुप्त उपायों से मां लक्ष्मी जल्द होंगी प्रसन्न!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1954802

Diwali 2023 Upay: दिवाली की रात किए गए इन गुप्त उपायों से मां लक्ष्मी जल्द होंगी प्रसन्न!

Diwali 2023: दिवाली पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हर कोई विधिवत पूजा पाठ करता है, लेकिन अगर पूजा के दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए तो मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं. 

 

Diwali 2023 Upay: दिवाली की रात किए गए इन गुप्त उपायों से मां लक्ष्मी जल्द होंगी प्रसन्न!

Diwali 2023: रोशनी के पर्व दिवाली को दुनियाभर में धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का विधान होता है. कहा जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी स्वयं धरती पर आकर हर घर में जाती हैं और अपना आर्शीवाद देती हैं. ऐसे में हर कोई मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विधिवत पूजा करता है. 

दिवाली के दिन जब आप मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करें तो एक चांदी का सिक्का उनके चरणों में रख दें और पूजा के बाद इन सिक्कों को उस जगह रख दें जहां आपके पैसे और गहने रखे जाते हैं. ऐसा करने से आर्थिक स्थिति में सुधार आता है और बिगड़े हुए काम भी बनने लगते हैं. 

दिवाली पर घर में रखे पैसों और गहनों की पूजा करना भी अच्छा माना जाता है. कहा जाता है कि इन दिन सोने चांदी के आभूषणों की पूजा करने से धन में बढ़ोतरी होती है. 

ये भी पढ़ें- Diwali Gifts: दिवाली पर अपने चाहने वालों को दें ये गिफ्ट, हर किसी को आएगा पसंद

दिवाली की रात ब्रह्म मुहूर्त में घर की महिलाएं किसी चमचे या डंड़े से धीमी आवाज में एक सूप को हाथ में लेकर उसे बजाते हुए घर के हर कोने में घूमें और कहें कि 'हे अलक्ष्मी' (लक्ष्मी की बड़ी बहन) इस घर से चली जाओ. इस घर में अब मां लक्ष्मी का वास होगा. यहां आपकी कोई जगह नहीं है.  मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

11 कौड़ियों को गंगाजल में धोकर लक्ष्मी पूजन के समय मां लक्ष्मी को अर्पित करें. इन पर हल्दी कुमकुम लगाकर पूजा के बाद लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से आय में वृद्धि होती है.  

ये भी पढ़ें- Diwali Broom Remedies: दिवाली पर झाड़ू के इन उपायों से प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी!

दिवाली पर लक्ष्मी पूजन में 9 गोमती चक्र भी रखें. पूजा के बाद अगले दिन इन्हें अपनी तिजोरी में रख दें. इस उपाय से भाग्य हर जगह आपका साथ देगा. 

(Disclaimer: यहां दी गईं जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.) 

WATCH LIVE TV

Trending news