Thursday Ka Rahukal: बृहस्तपतिवार को बन रहा परिघ योग, जानें कब रहेगा राहुकाल
Advertisement

Thursday Ka Rahukal: बृहस्तपतिवार को बन रहा परिघ योग, जानें कब रहेगा राहुकाल

Thursday ka Rahukal: हिंदू पचांग को वैदिक पंचांग भी कहा जाता है. पंचांग के माध्यम से ही काल व समय की गणना की जाती है. पंचांग में राहुकाल का खास महत्व माना जाता है. ऐसे में यहां जानें क्या है गुरुवार का राहुकाल. 

Thursday Ka Rahukal: बृहस्तपतिवार को बन रहा परिघ योग, जानें कब रहेगा राहुकाल

Aaj ka Rahukal 17 August 2023: 17 अगस्त को दिन गुरुवार और अधिक श्रावण मास के शुक्ल की प्रतिपदा तिथि है. प्रतिपदा तिथि कल 5 बजकर 36 मिनट तक रहेगी. इसके बाद द्वितीया तिथि लग जाएगी. इसके साथ ही गुरुवार को परिघ योग बन रहा है. इसके अलावा 7 बजकर 58 मिनट तक मघा नक्षत्र रहेगा. 

आज राहुकाल 2 बजकर 03 मिनट से 3 बजकर 42 मिनट तक रहेगा.

तिथि: प्रतिपदा 
वार: गुरुवार 
पक्ष: शुक्ल
करण: बव
नक्षत्र: मघा  
योग: परिघ 

दुष्ट मुहूर्त- 10:13 से 11:06 तक रहेगा. 
कुलिक- 10:13 से 11:05 तक रहेगा. 
कंटक- 3:28 से 4:21 तक रहेगा. 
यमघण्ट- 6:45 से 7:34 तक रहेगा. 
यमगंड- 5:45 से 7:25 तक रहेगा.
गुलिक काल- 9:08 से 10:45 तक रहेगा. 

क्या होता है पंचांग? 
सरल भाषा में कहा जाए तो पंचांग महीने की तीस तिथियों से और पांच अंगों से मिलकर बनता है, लेकिन इसमें सबसे महत्वपूर्ण होते हैं पांच अंग वार, योग, तिथि, नक्षत्र और करण. वैसे तो कैलेंडर के हिसाब से किसी महीने में 31 दिन होते हैं तो किसी महीने में 30, लेकिन अगर हम हिंदी कैलेंडर की बात करें तो इसके हिसाब हर माह में 30 दिन ही होते हैं, जिन्हें हम तिथि बोलते हैं. 

ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं. जो कि 15-15 दिन के होते हैं. इनमें से एक पक्ष को शुक्ल और एक पक्ष को कृष्ण कहा जाता है. हिंदू कैलेंडर के हिसाब से इन तिथियों को प्रतिप्रदा, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रियोदशी और एक पक्ष की आखिरी तिथि को अमावस्या और दूसरे पक्ष की अंतिम तिथि को पूर्णिमा कहा जाता है. पंचांग इन्हीं सब के आधार पर पंचांग बनता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

WATCH LIVE TV

Trending news