Punjab News: सिरसा में आयोजित एक बैठक के दौरान उठी HSGPC को भंग करने की मांग
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1846794

Punjab News: सिरसा में आयोजित एक बैठक के दौरान उठी HSGPC को भंग करने की मांग

Punjab News: सिरसा में सिख समाज की सिख पंचायत द्वारा एक बैठक की गई. इस बैठक में सिख समाज ने सरकार द्वारा बनाई गई हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को भंग करने की मांग की.   

Punjab News: सिरसा में आयोजित एक बैठक के दौरान उठी  HSGPC को भंग करने की मांग

असरर अहमद/सिरसा: हरियाणा के जिला सिरसा में सिख समाज की सिख पंचायत द्वारा श्री गुरु गोविंद सिंह जी दशमी पातशाही में एक बैठक हुई, जिसमें सिख समाज ने सरकार द्वारा बनाई गई हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (HSGPC) को भंग करने की मांग उठाई. साथ ही कहा है कि दिसंबर से पहले चुनाव के जरिए नई हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का गठन किया जाए.

बैठक के दौरान हंगामें की तस्वीरें भी सामने आईं. इसके बाद लखविंदर सिंह फेसबुक पर ऑनलाइन आए और उन्होंने सिख समाज के जत्थे बंदियों की तरफ से बोलते हुए हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष बलजीत सिंह दादूवाल पर आरोप लगाया कि वो हरियाणा सरकार के इशारे पर काम कर रहा है. आज भी सिरसा के दसवीं पातशाही गुरुद्वारा की पंचायत में अपने गुंडे भेजकर कार्यक्रम को बाधित करने का प्रयास किया गया. उन्होंने कहा कि हरियाणा में अब हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव होने चाहिए, जिसे लेकर आज एक पंचायत का आयोजन किया गया था.

ये भी पढे़ं- Shimla News: BJP सांसद सुरेश कश्यप ने PM व ग्रामीण विकास मंत्री का जताया आभार

बैठक में कहा गया कि हरियाणा के सिखों को कमेटी चुनने का अधिकार मिलना चाहिए. मीटिंग के बाद सिख संगत ने हरियाणा सरकार द्वारा थोपी गई हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्यों द्वारा गुरुद्वारा पंजोखरा साहिब में हुई घटना की निंदा भी की. गुरुद्वारा साहिब से लेकर बाबा बंदा सिंह बहादुर चौक तक विशाल रोष मार्च निकाला. सिख संगत ने अपनी मांगों को लेकर जिला प्रशासन को गृह मंत्री भारत सरकार के नाम मांग पत्र सौंपा, जिसमें हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का प्रबंध सिख समाज की वोटों से चुने सदस्यों को दिए जाने की मांग रखी है.

मीडिया से बातचीत में जगदीप सिंह और लखविंदर सिंह ने बताया कि इससे पहले करनाल में भी इसी तरह से महापंचायत हो चुकी है और आज सिरसा में उनकी ये दूसरी मीटिंग है. उन्होंने कहा कि उनकी एक ही मांग है कि हरियाणा के गुरुद्वारों पर जिस तरह से बीजेपी ने अपने लोगों को इसका प्रबंधन सौंप रखा है वो हरियाणा के सिखों को बिल्कुल भी मंजूर नहीं है.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: मंडी जिला में हवाई उड़ान के जरिए पहुंचाया जा रहा राशन

उन्होंने कहा कि सरकार जल्द से जल्द इसके चुनाव करवाए और जो लोग इन चुनावों में जीत कर आए हैं वो ही कमेटी के रूप में हरियाणा के गुरुद्वारों की देखरेख करें. उन्होंने कहा कि हरियाणा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनावों के लिए जो लोग अपना वोट बनवाना चाहते हैं उनके लिए देश के गृह मंत्री को एक ज्ञापन लिखा गया है कि वोट केवल मर्यादा पालन करने वालों का ही बने, ऐसी एक शर्त फार्म में जोड़ी जाए.

WATCH LIVE TV

Trending news