Coronavirus India Update: अगर फिर बेकाबू हुआ कोरोना, तो क्या निपट पाएगा भारत?
Advertisement

Coronavirus India Update: अगर फिर बेकाबू हुआ कोरोना, तो क्या निपट पाएगा भारत?

नेशनल टास्क फ़ोर्स के प्रमुख वीके पॉल ने लोगों से अपील की है की अपने बचाव में सतर्क रहने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग करें। 

 

Coronavirus India Update: अगर फिर बेकाबू हुआ कोरोना, तो क्या निपट पाएगा भारत?

Coronavirus India Update: बढ़ते कोरोना के कहर को लेकर दुनिया भर में फिर तनाव का माहौल बनता हुआ दिखाई दे रहा है। अस्पतालों में कोरोना संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या को लेकर सरकार सतर्कता बरत रही है और इसके कहर से बचने के लिए कई बैठकें भी की जा रही हैं। 

हाल ही में स्वास्थ्य विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ हुई समीक्षा बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सभी को कोरोना से अलर्ट रहने और देश में कोरोना से जुड़े हर पहलु पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है। 
 
साथ ही कोरोना के बढ़ते केहर को देखते हुए नेशनल टास्क फ़ोर्स के प्रमुख वीके पॉल ने लोगों को बताया की उनको कोरोना से डरने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि भारत सेफ ज़ोन में है लेकिन अपने बचाव में इससे सतर्क रहने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग करने की अपील की है| 

सबसे बड़ा चिंता का सवाल यह उठता है की अगर भारत में चीन जैसे हालात बनते हैं तो क्या भारत उससे लड़ने के लिए तैयार है या नहीं? पिछली बार हुई कमियों को लेकर देश इस बार कितना सतर्क और तैयार है, ये हर कोई जानना चाह रहा है। ऐसे में कई सवाल उठते हैं, जैसे की क्या वैक्सीनेशन, ऑक्सीजन सप्लाई, अस्पतालों में कोविड बेड, कोरोना सर्विलांस, टेस्टिंग और हेल्पलाइन जैसी सुविधाएं आम लोगो को उपलब्ध कराने में भारत सफल हो पाएगा? 

सिर्फ चीन नहीं बल्कि दुनिया भर के कई हिस्सों में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है जिसमे मरने वालो की संख्या भी दिन प्रतिदिन बढ़ती नज़र आ रही है।  

Coronavirus India Update: कितने तैयार हैं अस्पताल?

दिल्ली सरकार की मानें तो राजधानी में तकरीबन 20 हजार कोविड बैड हैं। इनमें से फिलहाल क़रीब 30 बेड पर ही मरीज़ हैं और सरकार का कहना है कि परिस्थिति के हिसाब से बैड की संख्या को दोगुना किया जा सकता है। 

और पढ़ें: Nasal vaccine for Covid-19 in India: कैसे करें 'नेजल वैक्सीन' का उपयोग और क्या होगा इसका फायदा?

Coronavirus India Update: ऑक्सीजन की उपलब्धता 

बता दें की कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेते हुए नेशनल मेडिकल कमीशन की तरफ से सभी मेडिकल कॉलेजों के लिए प्रेशर अब्ज़ॉर्प्शन ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने को अनिवार्य किया गया है। 27 जुलाई 2022 को सरकार द्वारा कहा गया था की भारत में 4 हज़ार 115 प्रेशर अब्ज़ॉर्प्शन ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट कमीशन किए गए हैं और इनमे से 1,000 प्लांट अक्टूबर 2021 तक ही शुरू कर दिए गए थे। इसके अलावा भारत सरकार की तरफ से क़रीब 4,00,000 मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर और क़रीब 1,50,000 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स भी खरीदे गए हैं.

हालांकि भारत में अभी कोरोना के मामले चीन और जापान की तरह नहीं बढ़ रहे हैं लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि सभी भारतीय को अभी से ही सतर्क होने की आवश्यकता है। माहिरों का यह भी कहना है की भारत हर तरह की परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार है। 

और पढ़ें: Free Ration: नए साल में सरकार ने जनता को दिया तोहफा, अलगे एक साल तक मिलेगा फ्री राशन

 

 

Trending news