हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर तेज हुईं निर्वाचन आयोग की तैयारियां
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1321768

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर तेज हुईं निर्वाचन आयोग की तैयारियां

Himachal assembly election 2022: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 का आगाज होने को है. ऐसे में चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की ओर से तैयारियां तेज हो चुकी हैं. प्रदेश के  बिलासपुर उपायुक्त कार्यालय परिसर के बचत भवन में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया जहां चुनाव को लेकर खास चर्चा की गई.  

 

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर तेज हुईं निर्वाचन आयोग की तैयारियां

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश में इस साल नवंबर में विधानसभा चुनाव (himachal assembly election) होने हैं, जिसे लेकर निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने अपनी तैयारियां शुरू कर ली हैं. इसी के चलते बिलासपुर उपायुक्त कार्यालय परिसर के बचत भवन (himachal Bachat Bhawan) में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यशाला में निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी और सहायक निर्वाचन पंजीकरण अधिकारियों ने हिस्सा लिया.

43 निर्वाचन पंजीकरण अधिकरियों और सहायकों ने भी लिया हिस्सा
गौरतलब है कि यह प्रशिक्षण कार्यशाला उन निर्वाचन पंजीकरण अधिकारियों के लिए आयोजित की गई थी जो किसी कारणवश इससे पहले आयोजित कार्यशालाओं में शामिल नहीं हो पाए थे. वहीं बिलासपुर जिला सहित अन्य जिलों से कुल 43 निर्वाचन पंजीकरण अधिकरियों और सहायकों ने भी इस एक दिवसीय कार्यशाला में हिस्सा लिया. 

ये भी पढ़ें- shimla: कम किराए में आम आदमी भी कर सकेगा शिमला से दिल्ली तक हवाई सफर

कार्यशाला में दी गई अहम जानकारी
वहीं इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज राय सहित मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश के प्रशिक्षण अधिकारी मुंशी शर्मा भी कार्यालय में मौजूद रहे, जिन्होंने मतदाता सूचियों का निरीक्षण और इलेक्ट्रोल के साथ आधारकार्ड को सुरक्षित लिंक करने का प्रशिक्षण दिया. साथ ही उन्होंने मौजूद अधिकारियों को इलेक्टोरल रोल को लेकर हुए अमेंडमेंटस इन 'लॉ एंड रूल्स' की भी जानकारी दी. 

यह था कार्यशाला आयोजित करने का उद्देश्य
मुंशी शर्मा ने कहा इस प्रशिक्षण कार्यशाला में 1 जनवरी 2022 को 18 साल पूरे हो चुके नए मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल करने और हर मतदाता द्वारा फॉर्म नंबर 6वीं के तहत आधार कार्ड को इलेक्ट्रोल के साथ ऑनलाइन या ऑफलाइन लिंक करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही किसी व्यक्ति का आधार कार्ड किसी अन्य व्यक्ति के इलेक्ट्रोल के साथ लिंक ना हो इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने इसे सुरक्षित तौर पर लिंक करने के निर्देश जारी किए, जिसके संबंध में अधिकारियों को प्रशिक्षण दिए गए हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news