बिलासपुर में चल रहे राज्यस्तरीय नलवाड़ी मेले में आज से शुरू हुई कुश्ती प्रतियोगिता, 23 मार्च को राज्यपाल करेंगे समापन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2166299

बिलासपुर में चल रहे राज्यस्तरीय नलवाड़ी मेले में आज से शुरू हुई कुश्ती प्रतियोगिता, 23 मार्च को राज्यपाल करेंगे समापन

Wrestling competition in Bilaspur: बिलासपुर में चल रहे राज्यस्तरीय नलवाड़ी मेले में आज कुश्ती प्रतियोगिता शुरू हुई.  विभिन्न राज्यों के पुरुष व महिला पहलवान अगले चार दिनों तक अपना दम ख़म दिखायेंगे. 

बिलासपुर में चल रहे राज्यस्तरीय नलवाड़ी मेले में आज से शुरू हुई कुश्ती प्रतियोगिता, 23 मार्च को राज्यपाल करेंगे समापन

Bilaspur News: बिलासपुर में चल रहे राज्यस्तरीय नलवाड़ी मेले में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें पंजाब, हरियाणा व हिमाचल प्रदेश सहित देशभर के पहलवान भाग ले रहे हैं.

गौरतलब है कि 20 मार्च से 23 तक चार दिनों तक चलने वाली कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ पुलिस अधीक्षक बिलासपुर विवेक चहल ने किया जबकि 23 मार्च को इस प्रतियोगिता का समापन हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल द्वारा प्रस्तावित है. 

आपको बता दें कि लुहनु मेला कुश्ती ग्राउंड में आयोजित इस प्रतियोगिता में पुरुष वर्ग में सामान्य वर्ग (बड़ी माली), हिम कुमार, बिलासपुर केसरी की प्रतियोगिता आयोजित की जा रही जबकि महिला वर्ग में सामान्य कुश्ती व हिम बाला कुश्ती प्रतियोगिता आयोजित हुई. 

वहीं सामान्य कुश्ती (बड़ी माली) में विजेता पहलवान को 1,01,000 रुपये ईनामी राशि व गुर्ज दिया जाएगा, तो हिम कुमार वर्ग में विजेता पहलवान को 51 हजार रुपये ईनाम राशि व गुर्ज दिया जाएगा. इसके साथ ही बिलासपुर केसरी विजेता पहलवान को 21 हजार रुपये की ईनाम राशि व गुर्ज दिया जाएगा. वहीं महिला वर्ग में सामान्य कुश्ती विजेता पहलावन को 51 हजार रुपए ईनाम राशि व गुर्ज सहित हिम बाला विजेता पहलावन को 21 हजार रुपए ईनाम राशि व गुर्ज दिया जाएगा. 

वहीं नलवाड़ी मेले में आज से शुरू हुई कुश्ती प्रतियोगिता के संबंध में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक बिलासपुर विवेक चहल ने कहा की ऐतिहासिक नलवाड़ी मेले में मुख्य आकर्षण का केंद्र कुश्ती प्रतियोगिता रहता है, जिसमें महिला व पुरुष दोनों ही वर्गों में पांच तरह की अलग-अलग प्रतियोगिताएं रखी गई है और मेले के दौरान कुश्ती प्रतियोगिता के आयोजन का मुख्य उद्देशय युवाओं को खेलों के प्रति जागरूक करना है ताकि नशे से दूर रहते हुए आज का युवा वर्ग कुश्ती व खेलकूद जैसी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ बन सके. साथ ही उन्होंने कहा कि आज की महिलाएं शिक्षा व खेलकूद सहित हर क्षेत्र में हिस्सा ले रही हैं और देश का नाम विश्व पटल पर रोशन कर रही हैं उसे देखते हुए नलवाड़ी मेले में भी महिला कुश्ती का आयोजन किया जा रहा है ताकि महिलाएं भी अपने जौहर का प्रदर्शन करें और कुश्ती के क्षेत्र में आगे बढ़ें.

रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर

Trending news