Shimla में इस तरह स्वच्छ होगा पर्यावरण, SSB कर रहा खास प्रयास
Advertisement

Shimla में इस तरह स्वच्छ होगा पर्यावरण, SSB कर रहा खास प्रयास

World Environment Day: दुनियाभर में 5 जून के विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाएगा. इसके लिए खास तैयारियां की जा रही हैं. इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में भी पर्यावरण संरक्षण को लेकर खास कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. 

 

Shimla में इस तरह स्वच्छ होगा पर्यावरण, SSB कर रहा खास प्रयास

समीक्षा कुमारी/शिमला: राजधानी शिमला के कसुम्पटी स्थित एसएसबी के दूरसंचार प्रशिक्षण केंद्र और कार्यालय में बृहस्पतिवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 'मिशन लाइफ' के तहत गांव मैहली में जागरूकता रैली का आयोजन किया गया. इसके अलावा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र व छात्राओं को पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूक किया गया. 

कार्यक्रम के दौरान एसएसबी के दूरसंचार प्रशिक्षण केंद्र के सहायक कमांडेंट नीरज चौहान ने अपनी टीम के साथ मिलकर मिशन लाइफ को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य किया. बता दें, मिशन लाइफ को लेकर एसएसबी की टीम समय पर कार्यक्रम आयोजित कर समाज को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक करने का काम करती है. 

SSB द्वारा आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम
एसएसबी के सहायक कमांडेंट नीरज चौहान ने बताया कि 5 जून को देशभर में 'विश्व पर्यावरण दिवस' मनाया जाएगा. इसी कड़ी में पर्यावरण संरक्षण के लिए एसएसबी द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 'मिशन लाइफ' के माध्यम से जन-मानस को दैनिक जीवन में छोटे-छोटे बदलाव लाकर पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने का संदेश दिया जा रहा है, ताकि लोग भी जागरूक होकर पार्यावरण संरक्षण के लिए काम कर सकें.

ये भी पढ़ें- Himachal: 10 बार गोल्ड जीत चुके अजय ठाकुर निभाएंगे दबंग दिल्ली के सहायक कोच की भूमिका

एसएसबी टीम के जवान दिला रहे प्रतिज्ञा
इसके अलावा उन्होंने कहा कि 'मिशन लाइफ' के माध्यम से यह संदेश प्राकृतिक खेती, इलेक्ट्रिक वाहन व एलईडी बल्ब का प्रयोग, आम जीवन में प्लास्टिक के प्रति 3-आर कॉन्सेप्ट रिड्यूस, जरूरत ना होने पर बिजली के स्विच व नल को बंद करना आदि के लिए जागरूक किया जा रहा है. मिशन लाइफ को सार्थक के रूप में लेकर दैनिक जीवन को अपनाने की प्रतिज्ञा सभी एसएसबी टीम के जवान द्वारा दिलाई जा रही है.

इसके अलावा एसएसबी टीम के सभी सदस्यों ने 'मिशन लाइफ' के माध्यम से जन-मानस को दैनिक जीवन में छोटे-छोटे बदलाव लाकर पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने का संदेश दिया. नीरज चौहान ने कहा कि अगर हम प्रकृति को अपना मानेंगे तो वो भी हमें अपना मानेंगी. इसलिए हम सभी को मिलकर पर्यावरण की रक्षा करनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें- River Rafting: हिमाचल के ब्यास नदी में सैलानियों से भरी नाव डूबते-डूबते बची, राफ्टिंग करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

बता दें, इस खास रैली कार्यक्रम में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाचार्य पूनम बिष्ट, मैहली के प्रधान सुरेंद्र गर्ग और इंस्पेक्टर हरि किशन, इंस्पेक्टर केशव राम, एसआई सतीश कुमार, एसआई विजय कुमार व अन्य जवान भी उपस्थित रहे.

WATCH LIVE TV

Trending news