Himachal News: मंडी में महिलाओं की नॉर्थ जोन इंटर यूनिवर्सिटी फुटबॉल चैंपियनशिप का आज से हुआ शुभारंभ
trendingNow,recommendedStories0/zeephh/zeephh1987938

Himachal News: मंडी में महिलाओं की नॉर्थ जोन इंटर यूनिवर्सिटी फुटबॉल चैंपियनशिप का आज से हुआ शुभारंभ

Inter University Football Championship: मंडी में नॉर्थ जोन इंटर यूनिवर्सिटी फुटबाल (महिला) चैंपियनशिप प्रतियोगिता का आज से शुभारंभ हुआ. जिसका समापन  7 दिसंबर को होगा. 

Himachal News: मंडी में महिलाओं की नॉर्थ जोन इंटर यूनिवर्सिटी फुटबॉल चैंपियनशिप का आज से हुआ शुभारंभ

Mandi News: हिमाचल प्रदेश विवि शिमला के तत्वावधान में आयोजित की जा रही नॉर्थ जोन इंटर यूनिवर्सिटी फुटबाल (महिला) चैंपियनशिप प्रतियोगिता शुक्रवार को आरंभ हो गई है. प्रतियोगिता का शुभारंभ धर्मपुर के विधायक चन्द्रशेखर ने किया. 

मंडी के पड्डल मैदान में सात दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता का समापन 7 दिसंबर प्रदेश के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर द्वारा किया जाएगा. प्रतियोगिता के पहले मैच में भीम राव अम्बेडकर विवि आगरा की टीम ने लखनऊ विवि की टीम को 3-0 से हराया. 

प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर विधायक चन्द्रशेखर ने कहा कि वह आज यहां आकर खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. जव वह यहां इस कॉलेज में पढ़ने के लिए आए थे तो इसी खेल मैदान में खेला करते थे.  उन्होंने कहा कि वह खुद खिलाड़ी रहे हैं और उन्होंने नार्थ जोन सहित राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लिया है. 

उन्होंने कहा कि विश्व प्रसिद्ध खिलाड़ी पेले ने फुटबाल को नई ऊंचाई दी है. गरीबी के बावजूद अपने दम पर उन्होंने इस खेल में अपना मुकाम हासिल किया है.  वह सदा उन सभी के लिए प्रेरणास्रोत रहेंगे जो किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए जूझ रहे हैं.  उन्होंने कहा कि फुटबाल को महिलाएं भी खेल रही हैं. इस खेल का अब स्वर्णिम युग शुरू हुआ है. 

प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश विवि शिमला में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 70 लाख के अनुदान को बढ़ा कर 90 लाख कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में कामयाब होने के लिए अगर तन और मन से समर्पित नहीं होंगे तब तक सफल नहीं हो पाएंगे.  उन्होंने खिलाड़ियों को खेल भावना से खेलने का आग्रह करते हुए कहा कि खेल में जीत हार मायने नहीं रखती बल्कि खेल भावना मायने रखती हैं. 

बता दें, 30 विवि ने प्रतियोगिता में भाग लेने की सहमति दी थी. अभी तक 12 टीमें यहां आ चुकी हैं. चार टीमें जो सीधे क्वार्टर फाइनल में खेलेंगी. वह एक या दो दिन में यहां पहुंचेंगी. पहले चार दिनों तक नॉक आऊट प्रतियोगिताएं होंगी. उसके उपरांत अगले तीन दिन लीग मैच खेले जाएंगे. 

Trending news