Ganesh Chaturathi 2023: आखिर क्यों बोलते हैं...गणपति बप्पा मोरया, जानें मतलब
Advertisement

Ganesh Chaturathi 2023: आखिर क्यों बोलते हैं...गणपति बप्पा मोरया, जानें मतलब

Ganesh Chaturathi 2023:  देशभर में  19 सितंबर 2023 मंगलवार के दिन से गणेश उत्सव शुरू हो रहा है, जो अनंत चतुर्दशी यानी 28 सितंबर 2023 गुरुवार को बप्पा के विसर्जन के साथ समाप्त होगा. 

Ganesh Chaturathi 2023: आखिर क्यों बोलते हैं...गणपति बप्पा मोरया, जानें मतलब

Ganesh Chaturathi 2023: गणपति बप्पा मोरया... क्या आपने कभी जानने की कोशिश की है कि इन तीन शब्दों का मतलब क्या है. क्यों हमेशा बप्पा के लिए हम सभी गणपति बप्पा मोरया! का इस्तेमाल करते हैं. क्या है इसका मतलब है. अगर नहीं इस खबर में जानिए इसकी वजह..

गणपति (Ganapati):  गणपति जिसमें "गण" शब्द का मतलब होता है "समूह" या "ग्रुप," और "पति" का मतलब होता है "स्वामी" या "प्रभु." यानी इसका यहां पर मतलब होता है कि गणपति भगवान यानी की गणेश जी को उनके समूह का स्वामी या प्रभु माना जाता है. 

वहीं, बप्पा (Bappa): "बप्पा" गणेश को एक प्यारा नाम देने का तरीका है. यह शब्द मराठी भाषा में प्रियतम को दर्ज करने के लिए प्रयोग होता है और इससे गणेश जी की भक्ति और भावनाओं को दर्शाया जाता है. 

इसके साथ ही मोरया (Moraya): "मोरया" एक मराठी शब्द है जिसका मतलब होता है "जीता जाये" या "विजयी हो." यह शब्द उस समय का स्थायी और अदिनायक भाव प्रकट करता है. जब भक्त गणेश जी के सामने उनकी प्रार्थनाएं करते हैं और उन्हें आशीर्वाद मांगते हैं. 

इसका सरल भाषा में मतलब समझाए तो "गणपति बप्पा मोरया" का अर्थ होता है "भगवान गणेश, हमारे समूह के स्वामी, विजयी हों" यह एक प्रिय और भक्तिपूर्ण उपहार होता है जिसे गणेश चतुर्थी पर गणेश भक्त अपने मन, दिल से उनके दिव्य प्रतिष्ठान के सामने बोलते हैं. 

Rubina Dilaik: बिग बॉस विनर रुबीना दिलैक बनने वाली हैं 'मां', पति संग शेयर की फोटो

बता दें, हिंदू धर्म में किसी भी शुभ काम से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है. वहीं, देशभर में  19 सितंबर 2023 मंगलवार के दिन से गणेश उत्सव शुरू हो रहा है, जो अनंत चतुर्दशी यानी 28 सितंबर 2023 गुरुवार को बप्पा के विसर्जन के साथ समाप्त होगा. ऐसे में हर तरफ बप्पा के आगमन को लेकर तैयारियां चल रही हैं. 

Trending news