Himachal News: हमीरपुर की 5 पंचायतों से लिए गए पानी के दो सैंपल फेल, बढ़े डायरिया के केस
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2296367

Himachal News: हमीरपुर की 5 पंचायतों से लिए गए पानी के दो सैंपल फेल, बढ़े डायरिया के केस

Hamirpur Water Sample: हमीरपुर में पांच पंचायतों से लिए गए पानी के दो सैंपल फेल हुए हैं. ऐसे में डायरिया की चपेट पांच पंचायतों के 314 लोग आ चुके हैं. 

Himachal News: हमीरपुर की 5 पंचायतों से लिए गए पानी के दो सैंपल फेल, बढ़े डायरिया के केस

Hamirpur News: हिमाचल प्रदेश जिला की पांच पंचायतों में फैले डायरिया मामले में लोगों के घरों की वाटर स्टोरेज टंकी से लिए गए पानी के दो सैंपल फेल हो गए हैं. सैंपल जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल कालेज हमीरपुर भेजे थे. 

यहां पर जांच के दौरान दो सैंपल सही नहीं पाए गए हैं. इन सैंपल की रिपोर्ट में बताया गया कि यह पानी पीने योग्य नहीं है. हालांकि यह आईपीएच के जल भंडारण टैंक का पानी नहीं था. आईपीएच के स्टोरेज टैंक से भरे गए सैंपल में कोई कंपलेंट नहीं है. वहीं अन्य प्राकृतिक जल स्रोतों से लिए गए सेंपल की रिपोर्ट भी सही बताई जा रही है. 

बता दें, कि जिला के तहत आने वाली पांच पंचायतों पंधेड़, लंबलू, गसोता, बफड़ी, चमनेड़ के तहत आने वाले गांवों में डायरिया फैला हुआ था. डायरिया की चपेट पांच पंचायतों के 314 लोग आ चुके हैं, जिनमें बल्यूट गांव के आठ, जिजवीं के 16, लंबलू के 60, खनेऊ के 35, गसोता के 18, बोहणी से 28, बफड़ी से 26, चमनेड़ से 114, बारलू से तीन तथा झमेरड़ा से छह लोग पीड़ित पाए गए हैं. 

वर्तमान में सभी डायरिया से पीड़ित होने पर इलाज के उपरांत ठीक हैं, लेकिन अभी तक डायरिया फैलने के कारणों का सही पता नहीं चल पाया है. इतने बड़े क्षेत्र में डायरिया फैला लेकिन क्षेत्र में होने वाली पानी की आपूर्ति के सैंपल सही पाए गए हैं. 

बताया जाता है कि जिला स्वास्थ्य विभाग ने लोगों के घरों के पानी के सैंपल भी जांच के लिए भेजे थे. इसी बीच घरों में बनाई गई स्टोरेज टंकियों से भी सैंपल भी लिए गए थे. घरों में बनाई गई स्टोरेज टंकियों से लिए गए पानी के सैंपल में से दो की रिपोर्ट सही नहीं पाई गई है. 

यहां का पानी शुद्धता की श्रेणी के विपरीत पाया यगा है. हालांकि जल शक्ति विभाग के पेयजल भंडारण टैंकों का पानी सही पाया गया है तथा अन्य सोर्स का पानी भी पीने योग्य रहा है. अब सबसे बड़ा सवाल यह खड़ा होता है कि पांच पंचायतों के लोग डायरिया की चपेट में आए तो कैसे. यदि पानी सही है तो डायरिया कैसे फैला. आईपीएच विभाग स्वयं के द्वारा लिए गए सैंपल को भी सही बता रहा है. 

रिपोर्ट- अरविंदर सिंह, हमीरपुर

Trending news