तेलंगाना के CM केसीआर ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का लिया जायजा, पीड़ितों से की मुलाकात
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1263137

तेलंगाना के CM केसीआर ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का लिया जायजा, पीड़ितों से की मुलाकात

मुख्यमंत्री केसीआर भद्राचलम जिला परिषद हाईस्कूल में स्थापित पुनर्वास केंद्र पहुंचे और बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की. 

तेलंगाना के CM केसीआर ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का लिया जायजा, पीड़ितों से की मुलाकात

नई दिल्ली: बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के दौरे के लिए  शनिवार को वारंगल जिले पहुंचे सीएम केसीआर हनमाकोंडा में रुके थे. सीएम केसीआर रविवार सुबह 8 बजे सड़क मार्ग से भद्राचलम के लिए निकले और 11 बजे वहां पहुंचे. इससे पहले भद्राचलम पहुंचे सीएम ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया और समीक्षा की. उसके बाद सीएम केसीआर ने हेलीकॉप्टर से वहां से एतुरु नगरम तक का हवाई सर्वेक्षण किया गया. उसके बाद एतुरुनगरम से रवाना हुए सीएम केसीआर रविवार रात हनमाकोंडा पहुंचे. 

सीएम केसीआर ने भद्राचलम में की शांति प्रार्थना
सबसे पहले भद्राचलम के पास सरपका पहुंचे सीएम केसीआर का स्वागत मंत्री पुववाड़ा अजय कुमार, खम्मम जिले के संयुक्त विधायकों, एमएलसी, जनप्रतिनिधियों और टीआरएस नेताओं ने किया. इस मौके पर सीएम केसीआर ने पुल से उफनती गोदावरी नदी और आसपास के इलाकों का निरीक्षण किया. सीएम केसीआर ने वहां शांति प्रार्थना की. साथ ही हल्दी और केसर छिड़क कर साड़ी का भोग लगाया गया. इसके बाद वहां से करकट्टा पहुंचे सीएम ने इसका बारीकी से निरीक्षण किया. उन्होंने अधिकारियों को कराकट्टा को मजबूत करने के लिए किए जाने वाले उपायों के बारे में निर्देश दिया. 

पुनर्वास केंद्र में पीड़ितों से मिले सीएम
मुख्यमंत्री केसीआर भद्राचलम जिला परिषद हाईस्कूल में स्थापित पुनर्वास केंद्र पहुंचे और बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की. उन्होंने उनके स्वास्थ्य की स्थिति और योग के बारे में जानकारी ली. सीएम ने पीड़ितों को दी जा रही आवश्यक वस्तुओं, सुविधाओं, चिकित्सा और अन्य सहायता के बारे में जानकारी ली.  पीड़ितों ने सीएम को बताया कि उन्हें हर तरह की मदद और सहयोग मिल रहा है और स्थानीय मंत्री पुववाड़ा अजय कुमार और सरकारी अधिकारी उनकी रक्षा कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री केसीआर ने भद्राचलम वासियों को दिया आश्वासन
भारी बारिश और बाढ़ के बावजूद उनसे मिलने आए सीएम केसीआर को देखकर भद्राचलम के निवासी हैरान रह गए.  दुख की बात है कि भद्राचलम में जब भी बाढ़ आती है तो यहां के लोग जलमग्न हो जाते हैं. सीएम केसीआर ने उन्हें आश्वासन दिया कि किसी को भी डरने की जरूरत नहीं है और बाढ़ की समस्या का स्थायी समाधान किया जाएगा.

भद्राचलम में बाढ़ की समस्या के स्थाई समाधान के लिए एक हजार करोड़ 
सीएम ने घोषणा की है कि भद्राचलम क्षेत्र में सभी बाढ़ समस्याओं के स्थायी समाधान के लिए 1,000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे, जिसमें भद्राचलम सीतारामुला देवस्थानम के आसपास तटबंध के विकास के लिए स्थायी आधार पर आवासीय कॉलोनियों का निर्माण, तटबंध की मरम्मत शामिल है. बरगमपाडु की ओर और सभी बाढ़ समस्याओं का स्थायी समाधान.  उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को आश्वासन दिया कि डरने की कोई बात नहीं है और सरकार उनकी सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगी. 

बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में स्थायी आधार पर कालोनियों का निर्माण
अक्सर बाढ़ में डूबने वाले भद्राचलम वासियों के आंसू पोछने के लिए सीएम केसीआर ने उनके लिए स्थायी तौर पर कॉलोनियां बनाने का फैसला किया है. सीएम केसीआर ने कलेक्टर अनुदीप को बाढ़ रोधी उच्च स्थानों में उपयुक्त स्थानों की पहचान करने, पीड़ितों के बारे में पूरी जानकारी एकत्र करने और निर्माण परियोजनाओं को शुरू करने का निर्देश दिया.  पुनर्वास केंद्रों में पीड़ितों ने स्थायी तौर पर राहत मिलने पर खुशी जाहिर की. 

भद्राचलम में सीएम केसीआर की समीक्षा
• गोदावरी के उफान के कारण भद्राचलम और पिनापाका निर्वाचन क्षेत्रों के लोग ज्यादातर बाढ़ से प्रभावित थे. 
• अधिकारियों की सतर्कता के कारण बाढ़ के दौरान कोई जान का नुकसान नहीं हुआ. 
• यह प्रशंसनीय है कि जनप्रतिनिधि और अधिकारी समन्वय से काम करते हैं. 
• मंत्री पुववाड़ा अजय कुमार, भद्राद्री कोठागुडेम के कलेक्टर, खम्मम, विधायकों और जनप्रतिनिधियों को बधाई.
• भद्राचलम में बाढ़ की समस्या का स्थाई समाधान करने का निर्णय लिया. 
• हम बाढ़ पीड़ितों के लिए स्थायी आधार पर कॉलोनियां बनाएंगे.
• सीएम ने कलेक्टर को ऊंचे स्थानों पर स्थाई कॉलोनियां बनाने का निर्देश दिया.
• पीड़ितों को स्थायी समाधान मुहैया कराया जाना चाहिए.
• हम स्थायी समाधान के लिए एक हजार करोड़ का आवंटन कर रहे हैं. 
• खम्मम जिला कलेक्टर सहित वरिष्ठ अधिकारियों को भद्राचलम लाया जाए.
• राम मंदिर में बाढ़ को रोकने के लिए स्थायी उपाय किए जाएंगे.
• हम भद्राचलम सीताराम के मंदिर को बाढ़ से बचाएंगे और उसका विकास करेंगे. 
• इस उद्देश्य के लिए जल्द ही फिर से भद्राचलम का दौरा करेंगे
•  बारिश का खतरा अभी टला नहीं है.  इस महीने के अंत तक बारिश जारी रहेगी. 
• बदली हुई मौसम की स्थिति में बादल फटने की घटनाएं हो रही हैं. 
• इसके परिणामस्वरूप बाढ़ का पानी तेजी से बढ़ रहा है. 
• कदेम परियोजना बाढ़ की इस आपदा में भी ईश्वर की कृपा से खड़ी रही. 
• इस परियोजना के लिए जल बाढ़ 2 लाख 90 हजार क्यूसेक से अधिक नहीं है. 
• अब यह परियोजना खड़ी है, भले ही इसकी लागत 5 लाख से अधिक है. 
• नाले उफान पर हैं, तालाब और तालाब भरे हुए हैं. 
• लोगों को इस बात को नज़र अंदाज़ नहीं करना चाहिए कि बारिश कम हो गई है. अनुकाना को सावधान रहना चाहिए. 
• किसानों की फसल पानी में डूब गई.  हम उनकी समीक्षा करेंगे और उचित सहायता प्रदान करेंगे. 
• अब तक 25 हजार लोगों को पुनर्वास केंद्रों में पहुंचाया जा चुका है.
• स्थिति में सुधार होने के बाद ही पुनर्वास केंद्रों के सभी लोगों को निकाला जाए. 
• हम प्रति परिवार 20 किलो की दर से अगले 2 महीने के लिए मुफ्त चावल प्रदान करेंगे. 
• हम बाढ़ प्रभावित परिवारों को तत्काल 10 हजार रुपये की सहायता प्रदान करेंगे. 
• सभी लोगों को अगले 15 दिनों तक सतर्क रहना चाहिए. बिल्कुल भी आराम न करें. 
• हैदराबाद से हमारे निर्देशों का पालन करने और लोगों को बाढ़ से बचाने और लोगों की जान बचाने के लिए अधिकारियों को बधाई. 
जान बचाने और बचाने के लिए अधिकारियों को प्रणाम. 

भद्राचलम से एथुरुनगरम तक सीएम केसीआर का हवाई सर्वेक्षण
भद्राचलम की अपनी यात्रा के बाद, सीएम केसीआर ने एक हेलीकॉप्टर में एतुरुनगरम की ओर हवाई सर्वेक्षण किया.  इस अवसर पर प्राकृतिक विपदा से जलमग्न एवं प्रचण्ड रूप से बहने वाली गोदावरी का निरीक्षण किया गया.  मुख्यमंत्री नदी के दोनों किनारों के बाढ़ग्रस्त गांवों में बाढ़ की स्थिति का निरीक्षण करने के बाद एथुरुनगरम के रामन्नागुडेम पहुंचे. राज्य की महिला, बाल एवं आदिवासी कल्याण मंत्री सत्यवती राठौर ने सीएम केसीआर का स्वागत किया. वहां से मुख्यमंत्री आईटीडीए गेस्ट हाउस गए और भोजन किया.  सीएम केसीआर ने मंत्रियों और जनप्रतिनिधियों के साथ गोदावरी बाढ़ से प्रभावित तटबंध का निरीक्षण किया. बाढ़ के बहाव को कम करने के लिए सीएम केसीआर ने गोदावरी की मां को साड़ी भेंट की और शांति प्रार्थना की. 

बाढ़ कम होने तक जारी रहेगा पुनर्वास केंद्र: सीएम केसीआर
बाद में मुख्यमंत्री केसीआर पुनर्वास केंद्र गए और वहां बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की. उन्होंने इमारत में हर पीड़ित से मुलाकात की और वहां के हालात जाने. उन्होंने कहा कि जब भी बाढ़ आती है, रामन्नागुडेम में नुकसान होता है. एससी व एसटी कॉलोनियों का किया गया निरीक्षण अतीत के विपरीत है.  हम यह सुनिश्चित करने के लिए उचित कार्रवाई करेंगे कि यह क्षेत्र बाढ़ और बिना किसी परेशानी के न हो.  मैं आप सभी के स्वस्थ होने की कामना करता हूं. 

मुख्यमंत्री केसीआर ने एथुरुनगरम में की समीक्षा
बाद में मुख्यमंत्री केसीआर ने एतुरु नगरम में जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की.  सीएम केसीआर ने महीने के अंत तक भारी बारिश को देखते हुए अधिकारियों को सतर्क रहने के आदेश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने भारी बारिश के बावजूद कोई जनहानि नहीं होने के बावजूद कड़ी कार्रवाई करने के लिए जनप्रतिनिधियों को बधाई दी. सीएम ने कहा कि हर विभाग के अधिकारी तीन शिफ्ट में काम करें और निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को चरणबद्ध तरीके से ऊंचे इलाकों में ले जाया जाए.

सीएम ने आदेश दिया कि पिछली सरकारों ने केवल अस्थाई निर्माण किए थे, लेकिन अब चाहे कितना भी धन खर्च हो, स्थायी निर्माण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भविष्य की जरूरतों के लिए उपयोगी होने के लिए सिंचाई विभाग के अधिकारियों को बाढ़ की स्थिति पर एक विशेष पुस्तक तैयार करने की आवश्यकता है। सीएम ने संबंधित अधिकारियों को बाढ़ के कारण कई जगहों पर मिशन भगीरथ के पाइपों की मरम्मत के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि जैसा कि जनता के प्रतिनिधियों ने मुलुगु के जिला मुख्यालय में एक आरटीसी बस डिपो स्थापित करने का अनुरोध किया है, इसे तुरंत दिया जा रहा है. 

बाढ़ प्रभावित जिलों के लिए अनुदान
सीएम केसीआर ने घोषणा की कि बाढ़ प्रभावित जिलों को तत्काल सहायता के तहत विशेष राशि दी जाएगी. इसके तहत मुलुगु जिले को 2 करोड़ 50 लाख रुपये, भद्राचलम जिले को 2 करोड़ 30 लाख रुपये, भूपालपल्ली जिले को 2 करोड़ रुपये, जिले को 2 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. सीएम ने कहा कि वे 1 करोड़ 50 लाख मंजूर कर रहे हैं. 

दो हेलिकॉप्टर तैयार रखें
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को एक हेलीकॉप्टर मुलुगु जिला केंद्र और दूसरा भद्राचलम में तब तक तैयार रखने का आदेश दिया, जब तक कि बारिश के कारण बाढ़ का खतरा दूर नहीं हो जाता.  पुराने पुलों, और पुलियाओं की तत्काल मरम्मत की जाए ताकि एजेंसी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को परेशानी न हो.  पक्कापुर गांव के विकास के लिए हम 50 लाख रुपये मंजूर कर रहे हैं.  मुख्यमंत्री केसीआर ने कहा कि शामपल्ली आरएंडबी सड़क निर्माण कार्य तत्काल शुरू किए जाएं और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में कार्य करने के लिए धन की कमी न हो. यह सुझाव दिया जाता है कि धन अधिक खर्च होने पर भी गुणवत्तापूर्ण कार्य किए जाने चाहिए.  अधिकारियों को एजेंसी क्षेत्र में जिम्मेदारी से काम करने को कहा गया. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में महामारी को फैलने से रोकने के लिए तत्काल सफाई कार्य शुरू करने के आदेश दिए गए हैं. 

Watch Live

Trending news