Surya Grahan 2023: कल है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें समय और सूतक काल
Advertisement

Surya Grahan 2023: कल है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें समय और सूतक काल

Solar Eclipse: कल यानी 14 अक्टूबर 2023 को साल 2023 का दूसरा सूर्य ग्रहण लग रहा है. हालांकि, ये भारत में नहीं लगेगा. 

Surya Grahan 2023: कल है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें समय और सूतक काल

Surya Grahan 2023: शास्त्रों में ग्रहण का विशेष महत्व होता है. वहीं, पंचांग के अनुसार, हर एक साल में सूर्य और चंद्र ग्रहण दोनों ही जरूर पड़ते हैं. वहीं,  सूर्य या चंद्र ग्रहण जब पड़ता है तब-तब इसका प्रभाव भी सभी लोगों के जीवन पर जरूर पड़ता है. 

वहीं, इस साल यानी की 2023 में चार ग्रहण है. साल 2023 का दूसरा सूर्य ग्रहण कल यानी 14 अक्टूबर 2023 को लगेगा. बता दें, सूर्य ग्रहण रात में 8:34 से शुरू होगा. जो मध्य रात्रि 2:25 पर समाप्त होगा.

Shweta Tiwari: श्वेता तिवारी ने अपनी बोल्ड लुक से बढ़ाया इंटरनेट का पारा, देखें एक्ट्रेस की हॉट फोटो

जानकारी के अनुसार, खास बात ये है कि अश्विन मास की अमावस्या तिथि को लगने वाला सूर्य ग्रहण कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में लगेगा. दूसरे सूर्य ग्रहण को कंकण सूर्य ग्रहण कहा जाएगा. हालांकि, ये सूर्य ग्रहण भारत में नहीं लगेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को भारत में नहीं दिखेगा. ऐसे में देश में कोई भी पूजा-पाठ पर इसका असर नहीं पड़ेगा. ये सूर्य ग्रहण टेक्सास से शुरू होकर मेक्सिको के साथ ही मध्य अमेरिका, कोलंबिया और ब्राजील के कुछ हिस्सों से होकर गुजरता हुआ अलास्का और अर्जेंटीना में ही केवल दिखाई देगा. 

अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस के मौके पर CM सुक्खू ने लोगों को जागरुकता के दिए संदेश

जानिए क्या होता है सूर्य ग्रहण?
बता दें, सूर्य ग्रहण एक ऐसी घटना होती है जब चांद्रमा अपने पाथ अथवा उपग्रह के रूप में पृथ्वी के और सूरज के बीच में आ जाता है और सूरज को पूरी या आंशिक रूप से ढक लेता है.  ऐसे में सूर्य ग्रहण लगता है. वहीं, सूर्य ग्रहण चार प्रकार के होते हैं- आंशिक सूर्य ग्रहण, वलयाकार सूर्य ग्रहण, पूर्ण सूर्य ग्रहण और संकर सूर्य ग्रहण. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Trending news