Himachal Chunav: सुलह विधानसभा सीट पर जारी है उलटफेर का खेल, इस बार किसकी बनेगी सरकार?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1396743

Himachal Chunav: सुलह विधानसभा सीट पर जारी है उलटफेर का खेल, इस बार किसकी बनेगी सरकार?

Sullah Vidhansabha Seat: सुलह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Chunav 2022) में सीट नंबर 14 है. इस विधानसभा सीट पर साल 2017 में BJP के विपिन सिंह परमार को विधायक चुना गया था. 

Himachal Chunav: सुलह विधानसभा सीट पर जारी है उलटफेर का खेल, इस बार किसकी बनेगी सरकार?

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल विधानसभा चुनाव डेट (Himachal Chunav Date) को लेकर तस्वीरें साफ हो गई है. 12 नवंबर 2022 को हिमाचल प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav) के चुनाव होने हैं. शुक्रवार को तारीखों की घोषणा कर दी गई है. हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीट पर एक ही फेज में चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में चुनाव को लेकर राज्य में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुटे हैं. एक से दो दिन के अंदर सभी पार्टियां अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर देगी. 

कांगड़ा विधानसभा सीट से BJP कर रही एक दशक से जीत का इंतजार, क्या इसबार बदलेगा रिवाज?

चुनाव को लेकर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद मोदी (PM Modi in Himachal) भी हिमाचल का दौरा कर रहे हैं. वहीं प्रियंका गांधी भी हिमाचल आ चुकी हैं. वहीं शनिवार को गृह मंत्री अमित शाह भी (Amit Shah in Himachal) हिमाचल के सिरमौर पहुंचे थे.  

पालमपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस का हमेशा से रहा दबदबा, क्या BJP और AAP बदल पाएगी रिवाज?

बात अगर पिछले चुनावों की करें तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस (Himachal Congress) और बीजेपी (BJP Himachal) का ही अधिकतर कब्जा रहा है. एक बार बीजेपी चुनाव में अपनी जीत दर्ज की है, तो दूसरी बार कांग्रेस के हाथों सत्ता की चॉबी होती है. पिछले तीन दशको से एक बार कांग्रेस, तो एक बार बीजेपी सरकार बना रही है,  लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP Himachal) ने भी चुनावी बिगुल बजा दिया है.  'आप' अब हिमाचल में पूरे 68 विधानसभा सीट पर जीतने के लिए अपनी तैयारी कर रही है.  

फिलहाल जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं वैसे-वैसे चुनाव को लेकर प्रदेश में अब बड़े-बड़े नेताओं का आना-जाना भी शुरू हो गया है. वहीं, पार्टी कार्यकर्ता भी हर दिन रैली और मीडिया वार्ता कर लोगों के सामने अपने वादे बता रहे हैं. ऐसे में हम आपको हम हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कांगड़ा जिले की सुलह विधानसभा सीट (Sullah Vidhansabha Seat) के बारे में.

सुलह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 14 है. इस विधानसभा सीट पर साल 2017 में विपिन सिंह परमार (Vipin Singh Parmar) को विधायक चुना गया था. यह बीजेपी (BJP) से विधायक हैं. विपिन सिंह परमार ने भारतीय कांग्रेस के जगजीव पॉल को काफी वोटों की मार्जिन से हराया था. हालांकि साल 2012 में जगजीवन पॉल ने इस सीट पर जीत हासिल की थी. वहीं 2007 में बीजेपी के विपिन कुमार परमार विधायक थे. ऐसे में लगातार हर चुनाव में उलट-फेर का काम चल रहा. अगर यही प्रथा चली, तो हो सकता है कि इसबार इस सीट पर कांग्रेस को जीत मिले. 

माना जाता है कि सुलह विधानसभा पर जीत का मुख्य कारण ब्राह्मण और राजपूत वोटर्स का एक होकर वोट करना होता है. जिस तरफ वह वोट करते हैं, जीत उसी की होती है. 

अगर इस सीट की समस्याओं के बारे में बात करें, तो यहां कई जगहों पर पानी की समस्या है. जिससे लोगों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ता है. वहीं कुछ जगहों की सड़कें भी ठीक नहीं है. जिससे लोगों को सफर करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 

Watch Live

Trending news