स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनजमेंट धर्मशाला के छात्रों का विदेशों में भी डंका, जानें पूरी डिटेल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2323397

स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनजमेंट धर्मशाला के छात्रों का विदेशों में भी डंका, जानें पूरी डिटेल

Dharamshala News: स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनजमेंट धर्मशाला में टूरिज्म-हॉस्पिटलिटी सेक्टर में छात्रों को बेहतरीन अध्यनन का मौका है. यहां के स्टूडेंटेस विदेशों में भी डंका बजा रहे हैं. 

स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनजमेंट धर्मशाला के छात्रों का विदेशों में भी डंका, जानें पूरी डिटेल

Dharamshala News: स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनजमेंट (एसआईएचएम) खनियारा (धर्मशाला) पर्यटन राज्य में हॉस्पिटलिटी इंडस्ट्री में करियर बनाने में बड़ा मददगार साबित हो रहा है. जिला पर्यटन अधिकारी (डीटीओ) एवं एसआईएचएम के प्रिंसिपल विनय धीमान ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि संस्थान में डिप्लोमा व अन्य डिग्री कोर्स चल रहे हैं. 

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने किया नालागढ़ दौरा, नुक्कड़ सभा कर हरदीप सिंह के लिए मांगे वोट

 

संस्थान की शुरूआत वर्ष 2012 में की गई, जिसमें वर्तमान में विभिन्न कोर्स करवाए जा रहे हैं. संस्थान में कोर्स करने के बाद स्टूडेंट्स देश के विभिन्न राज्यों के साथ विदेशों में भी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं, जिनमें दुबई, अमीरात, ओमान, सऊदी अरब, मालदीव, क्रूज शिप, डेनमार्क सहित अन्य यूरोपीयन कंट्री शामिल हैं. 

उन्होंने बताया कि संस्थान में कोर्स करने उपरांत स्टूडेंट्स को नेशनल काउंसिल ऑफ होटल मैनजमेंट व जवाहर लाल यूनिवर्सिटी के तहत ज्वाइंट सर्टिफिकेट प्रदान किया जा रहा है. 

उन्होंने बताया कि अब इंफॉस्टक्चर डवलपमेंट का कार्य किया जा रहा है. छात्रों को हर तरह की सुविधा व इंटर्नशिप भी लगवाई जा रही है, जिससे विश्व भर में हॉस्पिटलिटी इंडस्ट्रीज़ में हिमाचल के संस्थान के छात्रों को देखा जा रहा है. विनय धीमान ने कहा कि पर्यटन राज्य होने के नाते टूरिज्म में सात फीसदी जीडीपी को आगामी तीन वर्षों में 15 फीसदी तक किए जाने का लक्ष्य रखा गया है. 

एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है, जो कि 31 अगस्त तक जारी रहेगी, जिसमें छात्र विभिन्न कोर्सों में दाखिला ले सकते हैं. 

रिपोर्ट- विपिन कुमार, धर्मशाला

Trending news