सुबह उठकर गर्म पानी या ठंडे पानी से धोएं अपना चेहरा? जानें Skin Care के लिए क्या है सही
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1593817

सुबह उठकर गर्म पानी या ठंडे पानी से धोएं अपना चेहरा? जानें Skin Care के लिए क्या है सही

Skin Care Tips: सुबह उठकर आपको गर्म या ठंड पानी किससे धोना चाहिए अपना चेहरा, जानें इस खबर में.

सुबह उठकर गर्म पानी या ठंडे पानी से धोएं अपना चेहरा? जानें Skin Care के लिए क्या है सही

Skin Care Tips: हर कोई अपने चेहरे को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए कुछ ना कुछ करता है. वहीं सुबह आपके चेहरे के लिए ठंडे या गर्म पानी का उपयोग करना कौन सा सही रहेगा. इस बात का चयन आपको ही करना होगा. इसे आप अपने त्वचा के प्रकार से कर सकते हैं.

बालों को कोमल और मजबूत करने के लिए हफ्ते में दो बार लगाए एलोवेरा जेल, कमाल का मिलेगा रिजल्ट!  

ठंडा पानी तैलीय या मुंहासे वाली त्वचा वालों के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह सूजन को कम करने, छिद्रों को सिकोड़ने और त्वचा की सतह से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद कर सकता है. ठंडा पानी आपको जगाने में भी मदद कर सकता है और आपकी त्वचा को अधिक तरोताजा और जीवंत बना सकता है.

वहीं, दूसरी ओर, कठोर या संवेदनशील त्वचा वालों के लिए गर्म पानी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह त्वचा को शांत और हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है. गर्म पानी भी छिद्रों को खोलने में मदद कर सकता है और गहरी सफाई की अनुमति देता है, जो त्वचा की सतह से गंदगी और धूल मिट्टी को हटाने के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

सुबह आपकी त्वचा पर ठंडे या गर्म पानी का उपयोग करना आपकी त्वचा के प्रकार और व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर हो सकता है. 

सुबह आपके चेहरे के लिए ठंडे या गर्म पानी का उपयोग करने के बीच का चुनाव व्यक्तिगत वरीयता का मामला है और आपकी त्वचा के प्रकार और चिंताओं के लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है. अपनी त्वचा की जरूरतों को सुनना और उसके अनुसार अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या को समायोजित करना महत्वपूर्ण है. 

सुबह आपकी त्वचा पर ठंडा या गर्म पानी लगाने से आपकी त्वचा के प्रकार और त्वचा की विशिष्ट चिंताओं के आधार पर आपकी त्वचा को लाभ हो सकता है. जानिए ठंडे और गर्म पानी के लाभ-

ठंडा पानी:
विशेष रूप से आंखों के आसपास सूजन और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. ठंडा पानी रोमछिद्रों को कसने में मदद कर सकता है और त्वचा को एक समान रंगत दे सकता है. साथ ही चिड़चिड़ी या संवेदनशील त्वचा को शांत करने में भी ठंडा पानी मदद कर सकता है.

गर्म पानी:
छिद्रों को खोलने और किसी भी गंदगी को ढीला करने में मदद कर सकता है, जिससे आपकी त्वचा को प्रभावी ढंग से साफ करना आसान हो जाता है.
चेहरे के circulation में सुधार करने और त्वचा को एक स्वस्थ चमक देने में गर्म पानी मदद कर सकता है. साथ ही तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम देने और तनाव दूर करने में मदद कर सकता है.

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अत्यधिक तापमान त्वचा की बाधा को नुकसान पहुंचा सकता है और जलन पैदा कर सकता है. खासकर अगर आपकी संवेदनशील या ड्राई त्वचा है, तो अपने चेहरे को साफ करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि,  लंबे समय तक गर्म पानी या ठंडे पानी का उपयोग करने से बचें. 

Watch Live

Trending news