होली पर बना रहे Cold Drink पीने का मन? तो हो जाए सावधान, सेहत हो सकती है खराब!
Advertisement

होली पर बना रहे Cold Drink पीने का मन? तो हो जाए सावधान, सेहत हो सकती है खराब!

Side Effects of cold drinks : गर्मी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में हर कोई कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करते हैं तो आपको इसे नहीं पीना चाहिए. कोल्ड ड्रिंक पीने आपके शरीर में कई सारी दिक्कतें हो सकती हैं. इस खबर में जानिए कोल्ड ड्रिंक से क्या नुकसान होते हैं.

होली पर बना रहे Cold Drink पीने का मन? तो हो जाए सावधान, सेहत हो सकती है खराब!

Side Effects of cold drinks : गर्मी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में लोगों को प्यास बुझाने के लिए अक्सर कोल्ड ड्रिंक पीते हुए देखा जाता है. गर्मी आते ही हम ज्यादा से ज्यादा ठंडी चीज़ों का सेवन करना चाहते हैं. ऐसे में कोल्ड ड्रिंक ना सिर्फ ठंडी होती है बल्कि इसका टेस्ट भी काफी अच्छा लगता है.

Green Tea: वजन घटाने के लिए सुबह-सुबह करें ग्रीन टी का सेवन, कैंसर से लड़ने में भी है मददगार!

ऐसे में लोग दिन में कई बार कोल्ड ड्रिंक पीते हैं. इतना ही नहीं जब घर में कोई मेहमान आता है या फिर हम कहीं भी मेहमान बन कर जाते हैं तब भी हम कोल्ड ड्रिंक को ही पीना पसंद करते हैं. बड़ों से लेकर बच्चों तक हर किसी को कोल्ड ड्रिंक काफी पसंद होती है. लेकिन आपको बता दें कि यह स्वास्थ्य के लिहाज से बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती है. कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने सेहत के लिए ठीक नहीं है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कोल्ड ड्रिंक पीने के कुछ नुकसान.

HPU Exam: हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी ने छात्रों को दी राहत, बढ़ाई कॉलेजों में परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख

कोल्ड ड्रिंक्स के साइड इफेक्ट-

वजन बढ़ना: कोल्ड ड्रिंक्स में शुगर और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जो वजन बढ़ा सकता है. कुछ कोल्ड ड्रिंक्स में शक्कर, कैलोरी और आलूबुखारा जैसे ऊर्जा स्रोत होते हैं, जो वजन बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं. इन संघर्ष का सामना करने के लिए, अधिक से अधिक कैलोरी से चिंता करना, अल्कोहल से बचना और अपनी डाइट में सेहतमंद खाद्य पदार्थों को शामिल करना उपयोगी हो सकता है.

इसके अलावा, कुछ कोल्ड ड्रिंक्स में कैफीन भी होता है जो आपकी भूख को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन इससे भी आपका वजन बढ़ सकता है. कैफीन के सेवन को सीमित करने के लिए, आप दिन में कुछ कप दूध, चाय या अन्य कैफीन रहित विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं. 

कैफीन की मात्रा: कोल्ड ड्रिंक्स में कैफीन की मात्रा अधिक होती है जो उत्तेजना और अस्थिरता को बढ़ा सकता है. कोल्ड ड्रिंक में कैफीन की मात्रा उच्च होती है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं. कुछ मुख्य साइड इफेक्ट निम्नलिखित हैं. 

नींद की कमी: कैफीन उत्तेजक होता है जो नींद लाने में कठिनाई पैदा कर सकता है. यदि आप रात में कोल्ड ड्रिंक्स सेवन करते हैं, तो आपकी नींद पर असर पड़ सकता है. कोल्ड ड्रिंक्स में मौजूद कैफीन नींद लाने में असमर्थ होता है जो नींद की समस्या को बढ़ा सकता है. कोल्ड ड्रिंक में पायी जाने वाली कैफीन की मात्रा नींद की समस्याओं का मुख्य कारण होती है. कैफीन एक उत्तेजक होता है जो आपको जागृत रखता है और नींद आने में कठिनाई पैदा कर सकता है. कैफीन के सेवन से उत्पन्न नींद की समस्याएं अलग-अलग लोगों में भिन्न हो सकती हैं. कुछ लोगों को कम मात्रा में ही कैफीन से नींद नहीं आती है, जबकि कुछ लोगों को अधिक मात्रा में कैफीन से भी नींद आ सकती है. बता दें, आप अपनी सेहत को देखते हुए कोल्ड ड्रिंक्स की जगह पानी, नींबू पानी, जूस या नींद लाने वाली चाय का सेवन करें. 

तनाव और चिंता: कैफीन शामिल किए गए कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन आपको तनाव महसूस करवा सकता है, जो आपको अस्तव्यस्त कर सकता है.

हृदय संबंधी समस्याएं: ज्यादा कैफीन का सेवन दिल की बीमारियों के लिए जोखिम बढ़ा सकता है. इसके अलावा, उच्च मात्रा में कैफीन के सेवन से हृदय की धड़कन तेज हो सकती है. 

डायबिटीज: कोल्ड ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा अधिक होती है जो डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक हो सकती है. कोल्ड ड्रिंक्स में पाया जाने वाला अधिक मात्रा में शक्कर डायबिटीज के लिए एक प्रमुख संभव साइड इफेक्ट हो सकता है. अधिक मात्रा में शक्कर के सेवन से आपके शरीर में इंसुलिन उत्पन्न होता है, जो आपके शरीर में मौजूद ग्लूकोज को इस्तेमाल करने में मदद करता है.

दांतों की समस्या: कोल्ड ड्रिंक्स में मौजूद एसिडिटी दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है. कुछ कोल्ड ड्रिंक्स में शक्कर, एसिड, और कार्बोनिक एसिड होते हैं, जो आपके दांतों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. इन सभी मादक पदार्थों का सेवन करने से दांतों का संक्रमण हो सकता है और दांतों का कैविटी या दांतों के खतरे का बढ़ना हो सकता है. इसके अलावा, कार्बोनिक एसिड से भरपूर कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से दांतों की सतह पर दाग हो सकते हैं. इससे दांतों की चमक खत्म हो सकती है और दांतों पर दाग और कैविटी बढ़ सकते हैं. 

अस्थमा: कुछ लोगों में कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से अस्थमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कुछ लोगों को कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से अस्थमा का सामना करना पड़ सकता है. कुछ अध्ययनों ने देखा है कि कोल्ड ड्रिंक्स में मौजूद कार्बोनिक एसिड अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकता है. इसके अलावा, कुछ लोगों को कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से उनके श्वसन नलिकाओं में दरारें हो सकती हैं, जो अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकती हैं. इसलिए, अस्थमा वाले लोगों को कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए या फिर अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए कि कौन सी कोल्ड ड्रिंक उन्हें सेवन के लिए सुरक्षित हो सकती है.  

Watch Live

Trending news