Himachal Election: श्री नैना देवी जी विधानसभा सीट पर BJP-कांग्रेस की बराबर हिस्सेदारी, क्या AAP लगा पाएगी सेंध?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1403372

Himachal Election: श्री नैना देवी जी विधानसभा सीट पर BJP-कांग्रेस की बराबर हिस्सेदारी, क्या AAP लगा पाएगी सेंध?

Shri Naina Devi Ji Vidhansabha Seat: श्री नैना देवी जी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Chunav 2022) में सीट नंबर 49 है. इस विधानसभा सीट पर साल 2017 में कांग्रेस के राम लाल ठाकुर को विधायक चुना गया था.

Himachal Election: श्री नैना देवी जी विधानसभा सीट पर BJP-कांग्रेस की बराबर हिस्सेदारी, क्या AAP लगा पाएगी सेंध?

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा   (Himachal Chunav Date) हो चुकी है. प्रदेश का चुनावी माहौल गर्माया हुआ है. तमाम पार्टियों ने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट भी जारी कर दी है. बता दें, 12 नवंबर को प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav) के चुनाव होने वाले हैं. हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीट पर एक ही फेज में मतदान होंगे.

कांगड़ा विधानसभा सीट से BJP कर रही एक दशक से जीत का इंतजार, क्या इसबार बदलेगा रिवाज?

चुनाव को लेकर प्रदेश में नेताओं का आना-जाना लगा हुआ है. पार्टी कार्यकर्ता भी हर दिन रैली और मीडिया वार्ता कर लोगों के सामने चुनाव से जुड़ी अपनी बात रख रहे हैं. वहीं सोशल मीडिया पर भी पार्टियां एक दूसरे पर आरोप और प्रत्यारोप लगाने का काम कर रही है. ऐसे में हम आपको हम हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे बिलासपुर जिले (Bilaspur) की श्री नैना देवी जी विधानसभा सीट (Shri Naina Devi Ji Vidhansabha Seat) के बारे में.

AAP Candidate List: हिमाचल विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने 54 प्रत्याशियों की जारी की लिस्ट

श्री नैना देवी जी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 49 है. इस विधानसभा सीट पर साल 2017 में राम लाल ठाकुर  (Ram Lal Thakur) को विधायक चुना गया था. वह कांग्रेस (Congress Cnadidate) से विधायक हैं. पिछले चुनाव में इस सीट पर कुल 49.57 प्रतिशत वोट पड़े थे. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से राम लाल ठाकुर ने भारतीय जनता पार्टी के रणधीर शर्मा को 1,042 वोटों के मार्जिन से हराया था. रामलाल ठाकुर को 28,119 वोट पड़े, तो वहीं बीजेपी के रणधीर शर्मा को 27,077 वोट मिले थे. 

Himachal Election 2022: बिलासपुर विधानसभा सीट पर 50-50 है कांग्रेस और BJP की पकड़

2022 के चुनाव की बात करें, तो इस सीट पर बीजेपी ने फिर से रणधीर शर्मा (Randhir Sharma) को टिकट दिया है. वहीं, कांग्रेस ने भी राम लाल ठाकुर (Ram Lal Thakur) को मैदान में उतारा है. इसके अलावा पहली बार चुनावी रण में उतरी आम आदमी पार्टी ने नरेंद्र ठाकुर (Narendra Thakur) को टिकट दिया है. 

इस सीट पर वर्तमान में 37,778 पुरुष और 35,854 महिला मतदाता हैं. ऐसे में इसबार करीब 73,612 वोटर्स चुनाव में वोट करेंगे. साल 2012 में नैना देवी सीट पर बीजेपी के रणधीर शर्मा को जीत मिली थी. दूसरे पर कांग्रेस के रामलाल ठाकुर थे. वहीं सीपीआई(एम) के कृष्ण कुमार को 1,117 वोट के साथ तीसरे नंबर पर थे.  

चुनाव में अब कुछ ही वक्त का समय बचा हुआ है. ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि इस क्षेत्र में लोगों की समस्या क्या है. दरअसल नैना देवी विधानसभा पंजाब राज्य के साथ लगता है. ऐसे में इन क्षेत्रों में अभी तक पानी की काफी किल्लत रहती है. बता दें, नैना देवी क्षेत्र में शक्तिपीठ श्री नैना देवी जी का मंदिर भी है. यह क्षेत्र मंदिर के लिए ही प्रसिद्ध है. 

फिलहाल चुनाव को लेकर पूरे प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुट चुकी है. कांग्रेस (Congress Candidate List) ने मंगलवार को अपने 46 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. सीपीआईएम (CPIM Candidate List) ने भी 11 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी. इसके साथ ही बीजेपी ने भी अपने कैंडिडेट्स की पूरी लिस्ट जारी कर दी. वहीं आम आदमी पार्टी ने भी 68 कैंडिडेट्स की पूरी लिस्ट जारी कर दी है. 

पिछले चुनावों की करें, तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस (Himachal Congress) और बीजेपी (BJP Himachal) का ही अधिकतर कब्जा रहा है. एक बार बीजेपी चुनाव में अपनी जीत दर्ज की है, तो दूसरी बार कांग्रेस के हाथों सत्ता की चॉबी होती है. पिछले तीन दशको से एक बार कांग्रेस, तो एक बार बीजेपी सरकार बना रही है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP Himachal) भी चुनावी बिगुल बचा चुकी है. 'आप' अब हिमाचल में पूरे 58 विधानसभा सीट पर जीतने के लिए अपनी तैयारी कर रही है. 

Watch Live

Trending news